Saturday , April 27 2024

गर्मियों में जरूर करें खाने में नारियल का उपयोग

नारियल दक्षिण भारत का एक मुख्य फल है जो कि दुनियाभर में अपने अनगिनत गुणों के कारण मशहूर है। यह कोकोस न्यूसीफेरा पाम का मैच्योर फल है। बिना टहनियों वाला लगभग सौ फीट तक लंबा नारियल का पेड़ लगने के 4 से 5 साल बाद फल देना शुरू करता है। इसका उपयोग कच्चा नारियल इसका पानी मलाई दूध आदि के रूप में होता है।

नारियल हर रूप में बहुत ही काम की चीज़ है, फिर चाहे वो उसका पानी हो, फल हो या फिर तेल हो। यही कारण है कि सभी अपने घर में नारियल का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में ज़रूर करते हैं। गर्मी का मौसम आते ही नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आप हीट स्ट्रोक से बचेंगे और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

तो आइए जानते हैं नारियल के गजब के फायदों के बारे में।

पोषक तत्वों की खान: नारियल प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट्स, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद: नारियल से निकलने वाले तेल से गुड कोलेस्ट्रॉल बूस्ट होता है, बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, और साथ ही बेली फैट भी कम होता है, जिससे हार्ट संबंधी समस्याओं का जोखिम भी कम होता है।

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखे: नारियल में कम मात्रा में कार्ब्स पाए जाते हैं और यह एमिनो एसिड, हेल्दी फैट और फाइबर से युक्त होता है जिससे यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक होता है।

हड्डियों को मजबूती दे: नारियल में मौजूद मैंगनीज और फॉस्फोरस हड्डियों के लिए बहुत ही अहम होता है।

पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर: इसमें पॉलीफेनोल एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे कई तरह की बीमारियों से बचाव भी होता है।

एनर्जी का स्रोत: नारियल का पानी पीने से आपको फौरन एनर्जी मिल खाने या इसका प तत एनर्जी का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें मीडियम चेन ट्राईग्लिसराइड (MCT) पाया जाता है जो कि एक तरह का सैचुरेटेड फैट है और शरीर में जाते ही तत्काल ये एनर्जी में बदल जाता है।

हाइड्रेटेड रखे: नारियल में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड करने का काम करते हैं।

स्वास्थ्य के साथ स्वाद बढ़ाए: नारियल की चटनी हो या नारियल का बुरादा, इससे बनने वाली बर्फी हो या ग्रेनोला कुकीज़, सभी क्यूज़ीन में नारियल न सिर्फ पोषण देता है बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ाता है।

Check Also

कफास्ट में पोहा शामिल करने के हैं ढेरों फायदे

क्या आप नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं? अगर हां तो आपके लिए खुशखबरी …