Tuesday , April 30 2024

महाराष्ट्र: लोकसभा सीटों के लिए दलों में खींचतान

महाराष्ट्र में सत्तापक्ष और विपक्ष की ओर से दावा किया जा रहा है कि सीट बंटवारे का मामला सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटा लिया गया है। लेकिन, कुछ प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार हैं, जिन पर पार्टी और गठबंधन दोनों स्तरों पर निर्णय लिया जाना बाकी है।

लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ ही महाराष्ट्र की 48 सीटों के बंटवारे को लेकर आपस में खींचतान शुरू हो गई है। महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की बुधवार को हुई बैठक में वंचित बहुजन अघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर भी पहुंचे, लेकिन उन्होंने सीट बंटवारे पर कोई संकेत नहीं दिया। चर्चा है कि 20 सीटों का बंटवारा हो गया है, जबकि 28 पर 9 मार्च को चर्चा होगी। कमोवेश यही स्थिति सत्तापक्ष महायुति की भी है।

महाराष्ट्र में सत्तापक्ष और विपक्ष की ओर से दावा किया जा रहा है कि सीट बंटवारे का मामला सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटा लिया गया है। लेकिन, कुछ प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार हैं, जिन पर पार्टी और गठबंधन दोनों स्तरों पर निर्णय लिया जाना बाकी है। विवादास्पद सीटों में से तीन मुंबई की हैं। साथ ही ठाणे, पुणे, छत्रपति संभाजीनगर, सतारा और नागपुर में एक-एक सीटें हैं।

शाह की शिंदे और अजित पवार के साथ की बैठक
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ बैठक की। इस बैठक में सीट-बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा हुई। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से कुछ दिन पहले शाह का राज्य का दौरा सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर अहम माना जा रहा है, क्योंकि सहयोगी दल शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित गुट) अधिक सीटों की मांग कर रहे हैं।

Check Also

महाराष्ट्र: नासिक में ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश में बस चालक ने वाहन से खो दिया नियंत्रण

ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश में बस चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया …