Sunday , May 12 2024

लंबे समय तक रहना चाहते हैं हेल्दी और फिट, तो रोजाना खाएं ओटमील

इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर पड़ने लगा है। काम का बढ़ता प्रेशर, खानपान की गलत आदतें और अन्य कारक सेहत को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान में बदलाव कर खुद को हेल्दी बनाया जाए। हम अपनी डाइट से खुद को कई तरह से हेल्दी बना सकते हैं। ओटमील इन्हीं हेल्दी ऑप्शन्स में से एक है, जो बनाने में आसान होने के साथ ही खाने में भी स्वादिष्ट होता है।

इसे अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। हालांकि, कई लोग इससे होने वाले फायदों के अनजान हैं, जिसकी वजह से वह इसका लाभ नहीं उठा पाते। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो आज हम आपको बताएंगे रोजाना ओटमील यानी ओट्स खाने के कुछ हैरान करने वाले फायदों के बारे में-

इम्युनिटी बढ़ाए

ओट्स में घुलनशील फाइबर और बीटा-ग्लूकन पाया जाता है, जो घावों को भरने में तेजी लाने और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

ओट्स में मौजूद हाई फाइबर कंटेंट ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को तेजी से बढ़ने में मदद करता है, जिससे यह डायबिटीज में फायदेमंद साबित हो सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर दिल को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव करे

यह लिगनेन का एक विश्वसनीय स्रोत है, जो कैंसर से संबंधित हार्मोनल गड़बड़ी जैसे ओवेरियन, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लाभकारी

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और इसे कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही आप तनाव के विकास के जोखिम को कम करने के लिए अपनी डेली डाइट में ओटमील शामिल कर सकते हैं।

वेट मैनेजमेंट करे

ओट्स के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग करने से बचे रहते हैं और आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

पिंपल्स कम करे

ओट्स जिंक से भरपूर होता है, जो पिंपल्स से लड़ता है और त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेता है, जिससे आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहती है।

Check Also

आपकी मेंटल हेल्थ की बैंड बजा सकता है स्ट्रेस

इन दिनों लोग कई तरह से Mental Health से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे …