Saturday , May 11 2024

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये फूड्स

डायबिटीज के मरीजों को खान-पान में काफी एहतियात बरतने की जरूरत होती है। ब्लड शुगर हाई होने की वजह से डाइट में लो ग्लाइसीमिक और फाइबर से भरपूर फूड्स को खाना काफी लाभदायक होता है। इसलिए इवनिंग स्नैक्स में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करें। जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक्स।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनियाभर में लाखों लोग पीड़ित हैं। इंसुलिन लेवल की कमी की वजह से या इंसुलिन रेजिस्टेंस की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। इस कारण से अक्सर सेहत से जुड़ी कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ-साथ, खान-पान में सुधार करना भी आवश्यक होता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे स्नैक्स के विकल्प लाए हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद स्नैक्स।

ग्रीक योगर्ट और बेरीज
दही में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोबायोटिक्स भी पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होने की वजह से भी डायबिटीज के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। बेरीज में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाले सेल डैमेज को कम करने में मदद करता है।

उबले हुए अंडे
अंडे काफी हेल्दी स्नैक्स होते हैं। इन्हें खाने से न केवल सभी पौष्टिक तत्व मिलते हैं बल्कि, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिस कारण से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा स्नैक का विकल्प हो सकता है।

ओटमील्स
ओटमील में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिस कारण से यह ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को अचानके से स्पाइक नहीं होने देता, जिस कारण से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

नट्स
स्नैक्स के रूप में डायबिटीज एक बेहतर विकल्प है। इसे खाने से प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है।

एवोकाडो और होल ग्रेन टोस्ट
साबुत अनाज से बने होने की वजह से टोस्ट से फाइबर मिलता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और फाइबर पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

 

Check Also

ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकते हैं आम लगने वाले ये लक्षण

ओवेरियन कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो दुनियाभर में कई महिलाओं को प्रभावित करती है। …