Monday , May 20 2024

न्‍यूजीलैंड के धाकड़ बैटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्‍यास

न्‍यूजीलैंड के धाकड़ बल्‍लेबाज कॉलिन मुनरो ने आधिकारिक रूप से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है। न्‍यूजीलैंड ने कुछ समय पहले ही टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए स्‍क्‍वाड की घोषणा की जिसमें मुनरो को जगह नहीं मिली। कॉलिन मुनरो ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में न्‍यूजीलैंड के लिए कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं। कीवी खिलाड़ी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्‍स के जरिये अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की।

न्‍यूजीलैंड के धाकड़ बैटर कॉलिन मुनरो ने शुक्रवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से विदाई ली। 37 साल के मुनरो ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्‍स के जरिये अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। दक्षिण अफ्रीका में जन्‍में कॉलिन मुनरो को न्‍यूजीलैंड क्रिकेट जगत में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।

कॉलिन मुनरो को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए न्‍यूजीलैंड स्‍क्‍वाड में जगह नहीं मिली, जिसके बाद उन्‍होंने संन्‍यास लेने का मन पक्‍का किया। मुनरो ने अपनी भावनाओं को जाहिर करते हुए बताया, ”भले ही मेरे आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच को कुछ समय हो गया हो, लेकिन मैंने कभी उम्‍मीद नहीं छोड़ी थी कि अपने फ्रेंचाइजी टी20 फॉर्म के आधार पर वापसी कर पाऊंगा।”

कॉलिन मुनरो का रिकॉर्ड
कॉलिन मुनरो ने 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू मैच खेला था। सालों में उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड का 122 सीमित ओवर मैचों में प्रतिनिधित्‍व किया और कई रिकॉर्ड्स बनाए। 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कॉलिन मुनरो ने एकमात्र टेस्‍ट मैच खेला था।

कभी न भूलने वाले प्रदर्शन
कॉलिन मुनरो की उपलब्धियों पर ध्‍यान दें तो बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 2018 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ माउंट मॉनगनुई में 47 गेंदों में शतक जमाया था, जो उस समय न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे तेज टी20 शतक था। इसके अलावा कॉलिन मुनरो ने इतिहास के पन्‍नों पर अपना नाम दर्ज कराया जब वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन शतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

मुनरो ने 2016 में ऑकलैंड के ईडन पार्क में 14 गेंदों में श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था। यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे तेज और दुनिया में चौथा सबसे तेज अर्धशतक रहा। टी20 वर्ल्‍ड कप में जगह नहीं पाने के बावजूद मुनरो का न्‍यूजीलैंड क्रिकेट में योगदान सराहनीय है। उन्‍होंने 2019 वर्ल्‍ड कप फाइनल में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मुनरो ने साफ कर दिया है कि वो फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

 

Check Also

हार्दिक पंड्या को बीसीसीआई ने दिया जोर का झटका, एक मैच के लिए हुए सस्पेंड…

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान हार्दिक पांड्या के लिए आईपीएल 2024 का अंत भी बेहद निराशाजनक …