Sunday , April 28 2024

इजरायल हमास में नहीं रोकेगा युद्ध, IDF रहेगा मौजूद

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल हमास के साथ चल रहे युद्ध को समाप्त नहीं करेगा और इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) गाजा में रहेंगे। नेतन्याहू ने बुधवार रात को उन अटकलों को खारिज कर दिया कि इजरायल युद्ध समाप्त कर देगा।

इजरायल नहीं रोकेगा युद्ध- नेतन्याहू
मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि मीडिया में अटकलें लगाई जा रही थीं कि इजरायल गाजा में युद्ध समाप्त कर देगा, लेकिन उन्होंने कहा कि यह “झूठा” है “इजरायल की हमास को खत्म करने की योजना” और “गाजा को एक ऐसी जगह बनाना जो इजरायल के लिए खतरा न हो, जारी रहेगी”।

हमास की हिरासत में मौजूद इजरायली बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर, मिस्र और अमेरिका द्वारा चल रही मध्यस्थता वार्ता पर टिप्पणी करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि बंधक समझौते पर काम किया जा रहा है।

इजरायल युद्ध को नहीं रोकेगा- नेतन्याहू
हालाँकि, उन्होंने कहा कि इजरायल युद्ध को पूरी तरह से नहीं रोकेगा और कहा, हम बंधकों की रिहाई के लिए एक और रूपरेखा पर काम कर रहे हैं और यह किसी भी कीमत पर नहीं होगी।

गौरतलब है कि इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए कतर, मिस्र और अमेरिका के बीच विभिन्न स्थानों पर सक्रिय मध्यस्थता वार्ता चल रही है।

एक महीने के युद्धविराम की योजना है और इजरायल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, बंधकों को चरणबद्ध तरीके से रिहा किया जाएगा, सबसे पहले बुजुर्ग, बीमार और महिला बंधकों को रिहा किया जाएगा।

दूसरे चरण में कैद में बंद महिला आईडीएफ सैनिकों को रिहा किया जाएगा और आखिरी चरण में पुरुष सैनिकों समेत सभी बंधकों को रिहा किया जाएगा।

जहां हमास युद्ध को पूरी तरह से रोकने पर जोर दे रहा है, वहीं सूत्रों के मुताबिक, इजराइल ने इसे स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है।

Check Also

रूस से भारत के लिए निकले तेल टैंकर जहाज पर मिसाइल से हमला

रूस से भारत के लिए निकले एक तेल टैंकर जहाज पर लाल सागर में यमन …