Sunday , April 28 2024

इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही पाचन बेहतर करता है कीवी

फल हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इन्हें खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। कीवी इन्हीं फलों में से एक है, जिसे कीवीफ्रूट या चाइनीडज गूसबैरी के नाम से भी जाना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो अपने इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। साथ ही यह दिल को सेहतमंद रखने के साथ ही ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं इसके कुछ अन्य फायदे-

आंखों के लिए अच्छा

कीवी ल्यूटिन और जेक्सैंथिन का एक अच्छा स्रोत होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो कीवी आपके लिए एक बढ़िया फल साबित होगा। इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक स्वस्थ फल बन जाता है।

​वजन घटाने में कारगर

लो कैलोरी फल होने की वजह से कीवी वेट लॉस में भी मदद करता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो इसे एक पेट भरने वाला और पौष्टिक नाश्ता बनाता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

विटामिन- सी का अच्छा सोर्स होने की वजह से कीवी आपकी इम्युनिटी बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह त्वचा के लिए कोलेजन सिंथसिस को बढ़ावा देता है और घाव भरने में मदद करता है।

कब्ज के राहत दिलाए

कीवी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह पाचन स्वास्थ्य बेहतर करने में मदद करता है। इसे खाने कब्ज रोकने में मदद मिलती है और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

दिल को सेहतमंद रखे

कीवी में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का कॉम्बिनेशन ब्लड प्रेशर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों को रोकने में मदद कर हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है।

Check Also

कफास्ट में पोहा शामिल करने के हैं ढेरों फायदे

क्या आप नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं? अगर हां तो आपके लिए खुशखबरी …