Monday , May 20 2024

बार-बार मांसपेशियों में क्रैम्प्स हो सकते हैं मैग्नीशियम की कमी के संकेत

हमारी बेहतर सेहत के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में उपलब्ध होना जरूरी होता है। इन पोषक तत्वों में मैग्नीशियम काफी आवश्यक होता है। यह नर्वस सिस्टम पाचन हड्डियां और मांसपेशियां सभी के सामान्य फंक्शन के लिए आवश्यक होते हैं। लेकिन कई बार इसकी कमी हो जाती है जिसका पता कुछ लक्षणों की मदद से लगाया जा सकता है। जानें क्या हैं इसकी कमी के लक्षण।

मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसे मास्टर न्यूट्रिएंट कहना भी गलत नहीं होगा। यह नर्वस सिस्टम, मांसपेशियां, हड्डियां, पाचन और दिमाग के सामान्य फंक्शन के लिए आवश्यक होता है। यह शरीर के इल्कट्रोलाइट्स को संतुलित करने में भी मदद करता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से, कई बॉडी फंक्शन प्रभावित हो सकते हैं। मैग्नीशियम की कमी को हाइपोमैग्नीसीमिया कहते हैं। इस कंडिशन में शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा आवश्यकता से कम हो जाती है, जो कैल्शियम और पोटेशियम की मात्रा को भी प्रभावित कर सकती है। आप अपने शरीर में नजर आने वाले कुछ लक्षणों की मदद से, इसकी कमी का पता लगा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है मैग्नीशियम की कमी के संकेत।

थकावट

थकावट महसूस करना काफी साधारण बात है, जो हम अक्सर किसी हेवी वर्कआउट या किसी फिजिकल वर्क के बाद अनुभव करते हैं। लेकिन बिना किसी कारण से थकावट महसूस करना, किसी समस्या की ओर इशारा हो सकता है। यह आमतौर पर, मैग्नीशियम की कमी की वजह से होता है। मैग्नीशियम एनर्जी प्रोडक्शन में बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से, अकारण थकावट की समस्या हो सकती है।

एंग्जायटी

मैग्नीशियम हमारे ब्रेन के न्यूरोट्रांस्मिटर के बेहतर काम करने के तरीके के लिए आवश्यक होता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से नर्वस सिस्टम प्रभावित हो सकता है, जिस वजह से मूड खराब रहने जैसी परेशानियां हो सकती है। इसकी कमी न दूर करने पर एंग्जायटी, डिप्रेशन या दौरे आदि की परेशानी भी हो सकती है।

भूख न लगना

हमारे पाचन तंत्र में कोई भी परेशानी होने की वजह से, आपके खाने-पीने की इच्छा पर सीधा प्रभाव पड़ता है। मैग्नीशियम हमारे इंटेस्टाइन्स के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इसकी कमी की वजह से मितली आना, भूख न लगने जैसी परेशानियां हो सकती है।

मसल क्रैम्प

हमारी मांसपेशियों के कॉनट्रैक्ट और रिलैक्स करने की वजह से ही मूवमेंट आदि संभव हो पाता है। मांसपेशियों को कॉन्ट्रैक्ट करने और रिलैक्स करने के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है, लेकिन इसकी कमी की वजह से इसमें परेशानी हो सकती है। इस कारण से बार-बार मसल क्रैम्प की समस्या हो सकती है।

अनियमित धड़कने

हमारी हार्ट बीट दिल में होने वाली कुछ एलेक्ट्रिक इम्पल्स की वजह से होती है। मैग्नीशियम उन सिग्नल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसकी कमी की वजह से दिल की धड़कनें अनियमित हो सकती हैं, जिसे  भी किया जाता है।

Check Also

गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

अश्वगंधा एक-दो नहीं, बल्कि ढेरों चमत्कारी गुणों की खान माना जाता है। यह पुरुषों और …