Monday , May 20 2024

आज शुरू होगी जालना-मुंबई वंदे भारत रेल सेवा, पीएम मोदी अयोध्या से वर्चुअली दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो लिंक के माध्यम से जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसकी जानकारी मध्य रेलवे ने दी है।

सीआर ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर एक समारोह को संबोधित करते हुए 8-कोच सेवा को वस्तुतः हरी झंडी दिखाएंगे। वह विभिन्न शहरों के बीच दो अमृत भारत और पांच अन्य वंदे भारत सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

ट्रेन संख्या 02705 जालना-मुंबई वंदे भारत ट्रेन अस्थायी रूप से मराठवाड़ा क्षेत्र के शहर से सुबह 11 बजे प्रस्थान करेगी और शाम 6:45 बजे महानगर पहुंचेगी।

विज्ञप्ति के अनुसार, ट्रेन सुबह 11:55 बजे छत्रपति संभाजीनगर, पूर्व में औरंगाबाद, दोपहर 1:44 बजे मनमाड जंक्शन, दोपहर 2:44 बजे नासिक रोड, शाम 5.06 बजे कल्याण जंक्शन, शाम 5.28 बजे ठाणे और दादर में रुकेगी। मुंबई में सीएसएमटी जाने से पहले शाम 5.50 बजे।

1 जनवरी से अपने नियमित संचालन में, ट्रेन दोपहर 1:10 बजे सीएसएमटी से रवाना होगी और रात 8:30 बजे जालना पहुंचेगी, जबकि 2 जनवरी से, यह सुबह 5:05 बजे जालना से रवाना होगी और 11:55 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

हालाँकि, मध्य रेलवे ने नई सेवा की किराया संरचना का विवरण नहीं दिया है, जो बुधवार को छोड़कर सभी दिनों में चलेगी।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, नांदेड़ डिवीजन, जिसका जालना एक हिस्सा है, की डिवीजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) नीति सरकार ने कहा कि यह सेवा छत्रपति संभाजीनगर, जालना, नासिक जैसे महत्वपूर्ण शहरों को ठाणे और मुंबई जैसे क्षेत्रों से जोड़ेगी।

सरकार ने कहा, इससे जालना में राजूर गणपति मंदिर, घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग के साथ छत्रपति संभाजीनगर में अजंता और एलोरा की गुफाएं और मनमाड के पास शिरडी जैसे स्थलों की यात्रा को बढ़ावा मिलेगा। 530 सीटों वाली इस ट्रेन को यह दूरी तय करने में 6 घंटे 50 मिनट का समय लगेगा, जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी।

जबकि जालना में एक संपन्न इस्पात क्षेत्र है, छत्रपति संभाजीनगर में एमएसएमई केंद्र के साथ-साथ आगामी AURIC औद्योगिक शहर भी है।

सरकार ने कहा कि ट्रेन में विमान की तरह एक “ब्लैक बॉक्स” है जो ड्राइवर की कैब में गतिविधि को रिकॉर्ड करेगा। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं सहित किसी भी अप्रिय घटना की जांच के लिए यह महत्वपूर्ण होगा।

ट्रेन में एक एग्जीक्यूटिव चेयर कार और सात चेयर कार होंगी।

यह महाराष्ट्र की 7वीं वंदे भारत सेवा है, जिनमें से छह सीआर नेटवर्क पर संचालित हैं। सीआर विज्ञप्ति के अनुसार, यह मुंबई से चलने वाली 5वीं वंदे भारत सेवा होगी।

Check Also

एटीएस के पास पुख्ता सबूत, मर्चेंट नेवी कर्मी ने पाक से साझा की देश की सुचनाएं

आतंकवाद निरोधक दस्ता ( एटीएस) लखनऊ ने गोरखपुर पिपराइच के मर्चेंट नेवी कर्मी के खिलाफ …