Saturday , April 27 2024

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज करीब 1.5 लाख वकील मतदान कर बार एसोसिएशन में अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। हाईकोर्ट समेत अधिकतर स्थानों पर चुनाव के लिए इस बार ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि एग्जीक्यूटिव मेंबरों का चुनाव पुरानी प्रक्रिया के तहत ही होगा।

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन में चुनाव में इस बार प्रधान पद के लिए एनके बांका, ओंकार सिंह बटलवी, सपन धीर, विकास मलिक व चौहान सतविंदर सिंह सिसौदिया मैदान में हैं। उप प्रधान पद के लिए निलेश भारद्वाज, जसदेव सिंह बराड़ व गौतम भारद्वाज के बीच मुकाबला होगा। इस बार महासचिव पद के लिए दो उम्मीदवार हैं और ऐसे में स्वर्ण सिंह तिवाना और विक्रांत के बीच सीधी टक्कर होगी।

संयुक्त सचिव पद पर इस बार चार उम्मीदवार हैं और इस पद के लिए किरणदीप कौर, रोजी, भाग्यश्री सेतिया व प्रवीण दहिया के बीच मुकाबला होगा। कोषाध्यक्ष पद के लिए हरविंदर सिंह मान व सन्नी नामदेव के बीच टक्कर होगी। महिला सदस्य पद के लिए प्रतिभा यादव व रिंकी सिंघानिया के बीच आमने सामने की टक्कर होगी। डेजिगनेटिड सीनियर मेंबर के दो पदों पर निर्विरोध सीनियर एडवोकेट जीएस बल और राकेश नेहरा को चुना गया है।

गत वर्ष हाईकोर्ट बार चुनाव में मतों की गणना को लेकर विवाद हुआ था, जिसको लेकर मामला अभी हाईकोर्ट में विचाराधीन है। इसी के चलते इस बार मतदान ईवीएम से करवाने की मांग की गई थी। इस मांग को ध्यान में रखते हुए हाईकोर्ट बार चुनाव के लिए पंचकूला से ईवीएम मांगी गई थी। ईवीएम की मांग को मंजूरी मिल गई है और ऐसे में अब पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के इतिहास में पहली बार चुनाव ईवीएम से होंगे।

Check Also

शेयर बाजार: सेंसेक्स 200 और निफ्टी 70 अंक चढ़कर खुले हैं।

गुरुवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया था। …