Friday , May 17 2024

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 दिसंबर को क्रूज का लोकार्पण करेंगे

क्रूज पर बैठकर रामगढ़ताल में सैर और नाश्ता-भोजन करने का इंतजार अब खत्म होने वाला है। 15 दिसंबर को शाम चार बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ क्रूज का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद क्रूज का संचालन आम लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। क्रूज का टिकट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से मिलेगा। मुख्यमंत्री क्रूज के ऑनलाइन टिकट के लिए वेबसाइट भी लांच करेंगे।                   

मुख्यमंत्री का कार्यक्रम मिलते ही गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने तैयारियां तेज कर दी हैं। लोकार्पण कार्यक्रम को नया सवेरा के पास बने जेटी पर आयोजित किया जाएगा। यहां लगभग 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। मुख्यमंत्री क्रूज में भ्रमण कर उसमें दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी भी लेंगे।                              

रामगढ़ताल में लोगों को सैर कराने के लिए लग्जरी क्रूज लेक क्वीन का निर्माण 12 करोड़ रुपये से किया गया है। इस पर छत सहित तीन तल हैं और 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसमें फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। भोजन में वेज एवं नानवेज दोनों तरह के व्यंजन रहेंगे। विभिन्न पेय पदार्थ उपलब्ध रहेंगे और लोकार्पण के बाद बार का लाइसेंस भी मिलेगा। क्रूज लेक क्वीन का वेस्ट बंगाल के पोर्ट से रजिस्ट्रेशन कराया गया है। कलकत्ता पोर्ट ऑफ ट्रस्ट से रजिस्ट्रेशन नंबर डब्ल्यूबी 0017 प्राप्त हुआ है।                         

तीन मंजिला क्रूज एक नजर में              

  • लागत : 10.75 करोड़
  • वजन : 280 टन
  • क्षमता : 150 पयर्टक
  • प्रस्तावित किराया – दिन में 700 रुपये नाश्ता के साथ, रात में 2000 डिनर व ड्रिंक्स के साथ              

सुरक्षा का इंतजाम

क्रूज में सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है। इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग के मानक पर इसे परखा गया है। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से दो जेनरेटर, ऑटोमेटिक फायर पंप व एसटीपी चैंबर लगाया गया है। 11 नवंबर को 100 टन वजनी क्रूज पैसेंजर वेटिग प्लेटफार्म पानी में उतरा गया था। इसके बाद से आतंरिक सजावट का काम चल रहा था। इसके अंदर बैठने पर होटल जैसा लुक है।                     

जीडीए वीसी आनंद वर्द्धन ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 दिसंबर को क्रूज का लोकार्पण करेंगे। जेटी पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसी दिन मुख्यमंत्री एक वेबसाइट भी लांच करेंगे। क्रूज का टिकट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड पर मिलेगा। कार्यक्रम को लेकर तैयारी की

Check Also

वाराणसी में दो दिन बाद हीट वेव का अलर्ट जारी

गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। दो दिन बाद हीट वेव …