Sunday , May 12 2024

इजरायल को 14 हजार गोले भेजेगा अमेरिका

इजरायली सेना ने शनिवार को पूरे गाजा में हवाई और जमीनी हमले किए। इजरायली सैनिक अब शहरों में भीतर घुसकर सीधी कार्रवाई कर रहे हैं, जहां कड़े प्रतिरोध की आशंका होती है वहां पर हवाई हमले या टैंक से गोलाबारी कर हमास के ठिकानों को नष्ट किया जा रहा है। इस बीच इजरायली कार्रवाई में गाजा की सबसे पुरानी ओमरी मस्जिद भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। गाजा सिटी में स्थित यह मस्जिद सातवीं सदी की है। मतलब, यह विश्व की सबसे पुरानी मस्जिदों में शुमार है। हफ्ते भर का युद्धविराम खत्म होने के बाद इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा में भी जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी। पिछले कई दिनों से इजरायली सैनिक गाजा के दूसरे बड़े शहर खान यूनिस में घुसकर हमास लड़ाकों से आमने-सामने की लड़ाई लड़ रहे हैं।           

स्कूल में बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद मिला                           

इजरायली सेना गाजा सिटी की तरह इस शहर पर भी पूरा नियंत्रण स्थापित करना चाहती है। वैसे पूरी गाजा पट्टी में इस समय इजरायली कार्रवाई जारी है। उत्तरी गाजा के शेजैया शहर के स्कूल से इजरायली सेना पर हमले के बाद सैनिकों ने उसे घेरकर कार्रवाई की और वहां मौजूद हमास के लड़ाकों को मार गिराया। इजरायली सेना को इस स्कूल में बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद मिला है।                       

अब तक 17700 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं                             

खान यूनिस के अल-नासेर और नजदीक के अल-अक्सा अस्पतालों में शुक्रवार-शनिवार के 24 घंटों में लड़ाई में मारे गए 133 लोगों के शव और 259 घायल लाए गए। गाजा में दो महीने से जारी युद्ध में अभी तक 17700 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और 50 हजार से अधिक लोग घायल हैं। मारे गए लोगों में हमास के सात हजार लड़ाके होने का अनुमान है।                      

गाजा में चल रही लड़ाई में आमजन मारे जा रहे                         

सबसे ज्यादा दुर्दशा घायलों की हो रही है क्योंकि गाजा के आधे से ज्यादा अस्पताल अभावों के चलते बंद हो गए हैं और जो चल रहे हैं उनमें जमीन पर घायलों और बीमारों का इलाज हो रहा है। इसी स्थिति पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गंभीर चिंता जताई है। इस बीच अमेरिका ने आमजनों की सुरक्षा और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को लेकर इजरायल को और ज्यादा जागरूक होने के लिए कहा है। युद्धविराम खत्म होने से पहले से अमेरिका इस बाबत इजरायल को लगातार ताकीद कर रहा है लेकिन युद्धग्रस्त गाजा में चल रही लड़ाई में आमजन मारे जा रहे हैं।                                    

अल-नासेर अस्पताल में मिले शिशुओं के शव                   

गाजा के खान यूनिस शहर में अल-नासेर अस्पताल के आइसीयू में नवजात बच्चों के क्षत-विक्षत शव बरामद हुए हैं। ये शव जीवनरक्षक उपकरणों के भीतर बरामद हुए हैं। इससे संदेह होता है कि चिकित्साकर्मी इन्हें छोड़कर चले गए या फिर बिजली के अभाव में उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया और उनके भीतर ही शिशुओं की मौत हो गई। बाद में उनके शवों को वहां से हटाने के लिए कोई नहीं आया। विदित हो कि अल-नासेर अस्पताल के आसपास इजरायली सैनिकों और हमास के बीच लड़ाई चल रही है।                             

खान यूनिस में बंधकों को तलाश रहे इजरायली कमांडो                        

इजरायली सेना की स्पेशल फोर्स डिवीजन दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर के मध्य में पहुंच गई है और उसके कमांडो अब हर संदिग्ध जगह में जाकर बंधक इजरायलियों की तलाश कर रहे हैं। ये वही बंधक हैं जिन्हें हमास लड़ाकों ने सात अक्टूबर को इजरायली शहरों पर हमले के दौरान अगवा किया था। गाजा के दूसरे बड़े शहर खान यूनिस को हमास के बड़े प्रभाव वाला क्षेत्र माना जाता है और संगठन के बड़े नेता मुहम्मद दैफ और याह्या सिनवार यहीं के रहने वाले हैं।           

इजरायल को 14 हजार गोले भेजेगा अमेरिका                           

अमेरिकी सरकार ने संसद की स्वीकृति के बगैर इजरायल को टैंक में इस्तेमाल होने वाले 14,000 गोले भेजने का फैसला किया है। गाजा में जारी युद्ध, लेबनानी हिजबुल्ला से हो रही लड़ाई और यमन के हाउती विद्रोहियों के हमले के खतरे के बीच इजरायल को यह आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए बाइडन प्रशासन मित्र देशों के लिए अपने विशेष अधिकारों का इस्तेमाल करेगा।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …