Friday , May 3 2024

12वीं में बिना बायोलॉजी पढ़े भी बन सकते हैं डॉक्टर

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2024) के पात्रता मानदंड को संशोधित किया है। इसके तहत उन उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी है, जिन्होंने कक्षा 12वीं में अतिरिक्त विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी की पढ़ाई की है। उनके पास अब चिकित्सा में करियर बनाने का अवसर है।

आयोग ने कहा कि वे उम्मीदवार भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, जिनके पात्रता प्रमाण पत्र के आवेदन पहले किसी समस्या के कारण खारिज कर दिए गए थे।

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने 14.06.2023 को आयोजित अपनी बैठक में नई शिक्षा नीति पर विचार करते हुए विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, जो 12वीं कक्षा में विभिन्न विषयों के साथ पढ़ाई करने की छूट प्रदान करती है। एनएमसी ने जून में हुई बैठक में नई शिक्षा नीति पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया। नीट परीक्षा भारत में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होती है।

इससे पहले, एक उम्मीदवार को कक्षा 11वीं और 12वीं में अंग्रेजी के साथ-साथ प्रैक्टिकल के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी विषयों का 2 साल का नियमित/निरंतर/कोटर्मिनस अध्ययन करना आवश्यक था। यह दो साल की पढ़ाई नियमित स्कूलों से पूरी की जानी थी, न कि ओपन स्कूलों या निजी उम्मीदवारों के रूप में। इसके अलावा, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अतिरिक्त विषय के रूप में जीव विज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी या किसी अन्य अपेक्षित विषय की पढ़ाई पूरी नहीं की जा सकती। हालांकि, आयोग द्वारा जारी किए गए नए आदेश ने इसे उलट दिया है।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …