Friday , May 17 2024

यूपी: परीक्षा केंद्रों पर अलग स्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे प्रश्न पत्र

परीक्षा को नकलविहीन कराए जाने के लिए यूपी बोर्ड ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। डीआईओएस संत प्रकाश ने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों को रखने के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। सीसीटीवी की निगरानी में पूर्ण सुरक्षा के बीच प्रश्न पत्र रखे जाएंगे।

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र रखने के लिए अलग से स्ट्रांग रूम की व्यवस्था होगी। सीसीटीवी की निगरानी में सुरक्षित रूप से प्रश्न पत्रों को रखा जाएगा। इस संबंध में बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षक को दिशा-निर्देश दिए हैं।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी माह में प्रस्तावित है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने तैयारियां तेज कर दी हैं। परीक्षा के आयोजन के लिए परीक्षा केंद्र बनने के इच्छुक विद्यालयों का जांच समिति ने निरीक्षण कर लिया है। जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट बोर्ड की वेबसाइट पर भेज दी है। अब जल्द ही परीक्षा केंद्रों की अनंतिम सूची जारी हो जाएगी। इसके बाद आपत्तियां दर्ज होने के बाद अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

इस साल हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में कुल करीब 49087 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को नकलविहीन कराए जाने के लिए बोर्ड ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। डीआईओएस संत प्रकाश ने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों को रखने के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। सीसीटीवी की निगरानी में पूर्ण सुरक्षा के बीच प्रश्न पत्र रखे जाएंगे।

Check Also

आज रायबरेली में एक साथ रैली करेंगे प्रियंका, राहुल, अखिलेश और सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए इंडिया गठबंधन जोर शोर से चुनाव प्रचार …