Sunday , May 12 2024

उत्तर कोरिया ने रूस को की सैन्य हथियारों की आपूर्ती

दक्षिण कोरिया जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियारों और सैन्य उपकरणों की आपूर्ति की कड़ी निंदा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें कहा गया है कि उन्होंने ऐसे हथियारों की कई डिलीवरी की पुष्टि की है। बयान में कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा रूस को दिए गए सैन्य उपकरण और गोला-बारूद की हम कड़ी निंदा करते हैं। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं, इस युद्ध में उत्तर कोरिया रूस के समर्थन में आ गया है। उत्तर कोरिया ने रूस को सैन्य उपकरणों की आपूर्ती की है। इधर, दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियारों और सैन्य उपकरणों की आपूर्ति की कड़ी निंदा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने ऐसे हथियारों की कई डिलीवरी की पुष्टि की है।

दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने जारी किया बयान

दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने संयुक्त बयान में कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा रूस को दिए गए सैन्य उपकरण और गोला-बारूद जो यूक्रेन की सरकार और लोगों के खिलाफ इस्तेमाल के लिए हैं हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। तीनों देशों के विदेश मंत्रियों द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ऐसे हथियारों की डिलीवरी इस युद्ध में रूस को पहले की तुलना में और अधिक मजबूत बनाएगा।

रूस से क्या चाहता है उत्तर कोरिया?

तीनों देशों द्वारा जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया रूस को हथियार देने के बदले अपनी सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने के लिए मास्को से इस दिशा में सहायता मांग रहा है।

रूस और उत्तर कोरिया आरोपों से किया इनकार

वहीं, रूस और उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका द्वारा हथियारों के हस्तांतरण के आरोपों से इनकार कर दिया है। वहीं, शोधकर्ताओं ने कहा कि दोनों देशों के बंदरगाहों के बीच हथियारों से भरे कंटेनर ले जाने वाले जहाजों की आवाजाही हो सकती है।

किम जोंग उन से मिले थे रूसी विदेश मंत्री

मालूम हो कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने इस माह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने सैन्य सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत की थी।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …