Friday , May 3 2024

वित्त वर्ष 2023-24: भारत सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा

भयावह भू-राजनीतिक स्थितियां वैश्विक जोखिम विचलन में सामान्य वृद्धि का कारण बन सकती हैं। यदि ये जोखिम और बिगड़ते हैं और बने रहते हैं, तो वे भारत सहित अन्य देशों में आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत का व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण उज्ज्वल है और मजबूत घरेलू बुनियादी कारकों से मजबूत है।
मजबूत घरेलू बुनियाद और मुद्रास्फीति में नरमी की उम्मीदों के चलते भारत वित्त वर्ष 2023-24 में दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा। वित्त मंत्रालय की मासिक आर्थिक समीक्षा के सितंबर संस्करण में यह भी कहा गया है कि पर्सियन गल्फ में हाल के घटनाक्रमों से वैश्विक अनिश्चितताएं बढ़ गई हैं और स्थिति कैसे विकसित होती है, उस आधार पर, कच्चे तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं।
इसके अलावा, अमेरिकी ट्रेजरी की निरंतर आपूर्ति और अमेरिका में निरंतर प्रतिबंधात्मक मौद्रिक नीति (आगे मौद्रिक नीति सख्त होने से इनकार नहीं किया गया है) वित्तीय स्थितियों को प्रतिबंधात्मक बना सकता है। मौजूदा स्तरों पर, अमेरिकी शेयर बाजारों में ऊपर की तुलना में अधिक नकारात्मक जोखिम है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि गिरावट का जोखिम बढ़ता है, तो इसका अन्य बाजारों पर प्रभाव पड़ेगा।

समीक्षा में कहा गया है, “भयावह भू-राजनीतिक स्थितियां वैश्विक जोखिम विचलन में सामान्य वृद्धि का कारण बन सकती हैं। यदि ये जोखिम और बिगड़ते हैं और बने रहते हैं, तो वे भारत सहित अन्य देशों में आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत का व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण उज्ज्वल है और मजबूत घरेलू बुनियादी कारकों से मजबूत है। निजी खपत के साथ-साथ निवेश की मांग भी मजबूत हो रही है।”

व्यापक आधार वाले औद्योगिक विकास और उत्साहजनक आवासीय संपत्ति बाजारों में अतिरिक्त विकास की संभावनाएं हैं। औद्योगिक क्षमता उपयोग में सुधार हुआ है। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि जलाशयों के स्तर में सुधार आगामी रबी सीजन के लिए अच्छा है। कोर मुद्रास्फीति में लगातार कमी आ रही है जबकि खाद्य मुद्रास्फीति में भी कमी आई है।

मंत्रालय ने कहा कि कम व्यापार घाटे और विदेशी मुद्रा भंडार की संतोषजनक स्थिति के साथ, भारत का बाहरी खाता मजबूत दिखता है। भारतीय रिजर्व बैंक के विनिर्माण, उपभोक्ता विश्वास, रोजगार और मुद्रास्फीति की उम्मीदों पर किए गए अग्रगामी सर्वेक्षणों में आशावादी निष्कर्ष सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार जैसा कि आईएमएफ के अनुमान भी पुष्टि करते हैं, भारत वित्त वर्ष 2024 में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा।

वित्त वर्ष 2024 के लिए वैश्विक वृद्धि अनुमान को तीन प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखते हुए आईएमएफ ने अक्तूबर में भारत के लिए अपने विकास अनुमान को 20 आधार अंक बढ़ाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया। मंत्रालय ने कहा कि यह वैश्विक अनिश्चितताओं और ताजा भू-राजनीतिक चुनौतियों के बीच भारत की आर्थिक ताकत में वैश्विक विश्लेषकों के बढ़ते विश्वास को दर्शाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू वृहद आर्थिक बुनियाद मजबूत है और इसमें सुधार हो रहा है, लेकिन वैश्विक चुनौतियों और मौसम की स्थिति में अनिश्चितताओं के कारण गिरावट का जोखिम भी है।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …