Sunday , April 28 2024

मानसून में घी खाने से सेहत को कई फायदे मिल सकते, जानें-

मानसून बारिश के अलावा अपने साथ कई तरह की मौसमी बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार, फूड पॉइजनिंग, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड और हेपेटाइटिस-ए जैसी बीमारियों का जोखिम काफी अधिक बढ़ जाता है। इस मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से आप बीमारियों और वायरल संक्रमण की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। इसलिए, मानसून में स्वस्थ रहने से और बीमारियों से बचाव के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इस मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मानसून में घी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। मानसून में घी खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, शरीर को ऊर्जा मिलती है और पाचन-तंत्र दुरुस्त रहता है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए मानसून में घी खाने के फायदों के बारे में जानकारी शेयर की है। तो आइए, जानते हैं मानसून में घी खाने के फायदे –

मानसून में घी खाने के फायदे –

इम्यूनिटी मजबूत करे

मानसून में घी खाने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन-ई, विटामिन-के और हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से घी का सेवन करने से आप कई तरह की मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन की चपेट में आने से बच सकते हैं।

पाचन-तंत्र को दुरुस्त करे

घी का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने मदद करते हैं। रोजाना थोड़ी मात्रा में घी का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। यह मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है, जिससे कब्ज से राहत मिल सकती है। मानसून के दौरान पेट के संक्रमण से बचने के लिए आप रोजाना घी का सेवन कर सकते हैं।

दिल को हेल्दी रखे

घी का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। नियमित रूप से घी का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

शरीर को गर्म रखें

घी शरीर को गर्म रखने के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे मानसून में सर्दी-जुकाम की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। इसके लिए आप एक चम्मच घी को गर्म कर लें। इसमें थोड़ी सी काली मिर्च और मिश्री मिलाकर सेवन करें। दिन में 1-2 बार इसका सेवन करने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

एनर्जी से भरपूर

घी हेल्दी फैट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करता है। रोज एक चम्मच घी खाने से कमजोरी और थकान से निपटने में मदद मिलती है। यह शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को कम करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से आप एक्टिव महसूस करेंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि घी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें। मानसून में घी का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि, अगर आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Check Also

विटामिन B12: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत

क्या आपके मुंह में भी बार-बार छाले हो रहे हैं या आप अक्सर थकान महसूस …