Saturday , April 27 2024

जानें, वजन घटाने के लिए कद्दू कैसे खाएं?

कद्दू का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग नाक-मुंह  सिकोड़ने लगते हैं। इसका स्वाद भले ही आपको अच्छा न लगे, लेकिन इसके फायदों के बारे में जानकर आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे। कद्दू कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-ई, विटामिन-डी, आयरन, फाइबर, कॉपर, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। कद्दू का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रहने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक में लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रैडिकल से निपटने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोगों का जोखिम कम होता है। इसके अलावा, कद्दू वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है। मायहेल्थबडी की डाइटीशियन अंतरा देबनाथ के मुताबिक, कद्दू आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। वहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए यह मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करता है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वे कद्दू को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि वजन घटाने के लिए कद्दू कैसे खाएं?

वजन घटाने के लिए कद्दू कैसे खाएं? –

कद्दू का जूस

वजन घटाने के लिए कद्दू के जूस का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। इसके ले आप कद्दू को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह पीस लें। आप चाहें तो इसके साथ गाजर भी मिक्स कर सकते हैं। अब इसे छानकर एक गिलास में निकाल लें। इसमें एक छुटकी काली मिर्च और नमक मिलाकर पिएं। आप रोज सुबह नाश्ते में कद्दू का जूस पी सकते हैं। नियमित रूप से इन जूस का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है।

कद्दू का सूप

वजन घटाने के लिए आप कद्दू के सूप का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले कद्दू को थोड़े बड़े टुकड़ों में काट लें। अब इसे प्रेशर कुकर में डालकर 3-4 सीटी लगा लें। फिर इसे ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड कर लें। अब एक पैन में थोड़ा सा घी गर्म करें। इसमें जीरा या सरसों का तड़का लगाएं। फिर इसमें कद्दू की प्यूरी को डाल दें। उसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं। नियमित रूप से इस सूप के सेवन से आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

कद्दू की सब्जी

अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप कद्दू की सब्जी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप कद्दू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक पैन में 1 चम्मच घी या तेल गर्म करें। इसमें जीरा और लहसुन डालकर पका लें। फिर इसमें बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालकर भून लें। इसके बाद इसमें कटा हुआ कद्दू डालें। फिर इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर पका लें। जब सब्जी अच्छी तरह पक जाए, तो गैस बंद कर दें। आप इस सब्जी को लंच और डिनर में खा सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

कद्दू के चिप्स

शाम की छोटी भूख में फ्राइड चिप्स खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसके बजाय आप स्नैक्स में कद्दू के चिप्स का सेवन कर सकते हैं। आप बहुत आसानी से घर पर ही कद्दू के चिप्स तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कद्दू को छीलकर पतले स्लाइस में काट लें। फिर इस पर चाट मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर या अपनी पसंद के मसलों को छिड़कें। उसके बाद इसे माइक्रोवेव में अच्छी तरह पकने तक बेक करें। आप हेल्दी और टेस्टी कद्दू के चिप्स बनकर तैयार हैं। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, तो इन तरीकों से कद्दू का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। वजन घटाने के लिए आपको स्वस्थ खानापन के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी फॉलो करनी चाहिए।

Check Also

कफास्ट में पोहा शामिल करने के हैं ढेरों फायदे

क्या आप नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं? अगर हां तो आपके लिए खुशखबरी …