Sunday , April 28 2024

एक्सपर्ट से जानते हैं हार्ट को स्वस्थ बनाने के लिए क्या करें?

आज के दौर में काम की टेंशन और खानपान की अनियमित आदतों के कारण लोग कई तरह के रोगों से ग्रसित हो रहे हैं। दरअसल, काम के बोझ में लोगों को खुद के लिए समय ही नहीं मिल पाता है। साथ ही, लोगों की फिजिकल एक्टिविटी तेजी से कम हो रही है। जिसके कारण उन्हें मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या होने लगी है। इन रोगों के कारण लोगों को हार्ट संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट आपको लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करने की सलाह देते हैं। योगाचार्य रिप्सी अरोड़ा ने बताया कि योग व एक्सरसाइज दोनों ही आपकी हार्ट हेल्थ के लिए आवश्यक होते हैं। योग और एक्सरसाइज दोनों ही आपके हृदय को मजबूत करने में सहायक होते हैं। आगे जानते हैं इसके कुछ फायदे।

हार्ट हेल्थ के लिए लिए योग व एक्सरसाइज में क्या है बेहतर

एक्सपर्ट के अनुसार शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण लोगों को कई तरह के रोग होने लगे हैं। इन रोगों में हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक भी एक आम समस्या बनती जा रही है। दरअसल, लोगों की दिनचर्या में आए बदलावों को हार्ट संबंधी रोगों की एक मुख्य वजह माना जा सकता है। इस समस्या से बचने और खुद को फिट रखने के लिए कुछ लोग योग तो कुछ एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। इन दोनों ही तरीकों से आप हार्ट हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार योग व एक्सरसाइज दोनों में ही लोगों को ब्रीदिंग प्रक्रिया को बेहतर किया जाता है। इसके अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बना रहता है। इससे आपको हार्ट संबंधी रोगों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए ऐसा नहीं कहा जा सकता कि हार्ट हेल्थ के लिए क्या ज्यादा बेहतर होता है।

योग और एक्सरसाइज से हार्ट हेल्थ को होने वाले फायदे – Benefits Of yoga and exercise for heart health in hindi

तनाव को करें कम

स्ट्रेस हार्ट संबंधी रोगों की एक वजह माना जाता है। लंबे समय से चले आ रहे स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप योग और एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे हार्मोन का लेवल बेहतर होता है और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। इससे दिमाग पर पड़ने वाला स्ट्रेस कम होने लगता है।

बीपी होता है कंट्रोल

हाई बीपी के कारण हार्ट रोग हो सकते हैं। लेकिन, जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। एक्सरसाइज और योग से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और आपको रोग होने की संभावना कम होती है।

मोटापा करें कंट्रोल

मोटापे को दूर करने के लिए आप योगासन व एक्सरसाइज लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं। मोटापे के कारण डायबिटीज व हार्ट डिजीज होने की संभावना रहती है। ऐसे में आपको डाइट में भी बदलाव करने की आवश्यकता होती है।

हार्ट रेट सामान्य होना

नियमित एक्सरसाइज और योग करने से आपकी हृदय गति सामान्य रहती है, जिससे हृदय बेहतर तरह से कार्य कर पाता है। योग व एक्सरसाइज से हार्ट के पंप करने की प्रक्रिया भी सही होती है। योग व एक्सरसाइज दोनों को ही लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने से बनाने से हार्ट संबंधी रोगों से खुद का बचाव कर सकते हैं। अगर आपको दिल के नजदीक तेज दर्द हो रहा है, तो ऐसे में आप तुरंत डॉक्टरी सलाह लें। समय रहते हार्ट से जुड़े कई रोगों का इलाज कर उसे कम किया जा सकता है।  

Check Also

विटामिन B12: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत

क्या आपके मुंह में भी बार-बार छाले हो रहे हैं या आप अक्सर थकान महसूस …