Thursday , April 25 2024

कोकम एक बहुत ही फायदेमंद फल है, इस फल को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल-

कोकम को औषधीय फल माना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम गार्सिनिया इंडिका है। यह गोवा और गुजरात में पाया जाने वाला बेहद फायदेमंद फल है। जिसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है, जैसे- खाना बनाने में, मसाले के तौर पर, दवाई के रूप में और तेल के रूप में भी। वैसे कोकम का जूस भी बहुत स्वादिष्ट होता है। दिखने में यह काफी हद तक सेब जैसा नजर आता है। तो इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में।

कोकम खाने से क्या फायदे मिलते हैं?

1. इम्यूनिटी होती है स्ट्रॉन्ग

कोकम खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। अगर आप अकसर ही बीमार रहते हैं तो इसका मतलब आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो इसके लिए कोकम को डाइट में शामिल करें। कोकम एंटी बैक्टीरियल, और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। जो आपको बीमारी से बचाकर रखते हैं।

2. डायरिया में फायदेमंद

डायरिया की प्रॉब्लम होने पर भी कोकम खाने से काफी फायदा मिलता है। कोकम में एंटी-डायरिया गुण पाया जाता है, जिसकी वजह से ये डायरिया का कारगर उपचार है। कोकम फल का जूस डायरिया के मरीज को पिलाएं।

3. वजन घटाने में मददगार

कोकम खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है। कोकम में कैलोरी की भी काफी कम मात्रा होती है। जिससे इसे खाने से वजन कम करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

4. ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रखने के लिए कोकम जूस पीना फायदेमंद होता है।

5. हेल्दी हार्ट के लिए

कोकम फल खाने से दिल से जुड़ी बीमरियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। दरअसल में कोकम में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, पोटैशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व हार्ट बीट और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। साथ ही स्ट्रोक और हृदय रोग के होने की संभावनाओं को भी कम करते हैं।  

Check Also

डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल से राहत दिलाती है जुकीनी

सेहत के लिए हरी सब्जियां कितनी फायदेमंद होती हैं यह किसी से छिपी बात नहीं …