Wednesday , April 24 2024

डेंगू से बचाव के लिए न तो कोई वैक्सीन है और न ही इलाज, इसलिए बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय ..

हर साल गर्मी का पारा चढ़ते ही या फिर मानसून आते ही भारत के कई इलाके मच्छरों के आतंक का शिकार हो जाते हैं। जिसमें दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहर भी शामिल हैं। हर साल डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए नैशनल डेंगू दिवस मनाया जाता है। इस साल भी 16 मई को यह दिन मनाया जा रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कि मच्छरों से खुद को और अपने परिवार को कैसे बचाया जा सकता है।

इन्सेक्ट रिपेलेंट का उपयोग

मच्छरों के काटने से आप डेंगू, चिकंगुनिया और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इससे बचाव के लिए आपको रिपेलेंट का उपयोग जरूर करना चाहिए। ध्यान रहे कि इसे घाव, चोट या स्किन इंफेक्शन के ऊपर न लगा लें।

घर के आसपास स्वच्छता रखें

अपने आसपास की जगहों को साफ रखकर आप मच्छरों की मौजूदगी को कम कर सकते हैं। कूड़ेदान और इसी तरह के कचरे को पूरे तरह से ढाक कर रखें। घर पर कचरे को जमा करने से बचें और कोशिश करें कि रोज कचरा घर से निकल जाए। आप जितना अच्छा हाइजीन बना कर रहेंगे, उतना ही डेंगू, मलेरिया से बचाव कर सकेंगे।

मच्छरों को ब्रीडिंग का मौका न दें

डेंगू के मच्छरों को रुका हुआ पानी पसंद आता है और उन्हें ब्रीडिंग का मौका देता है। इसलिए ऐसा कोई कंटेनर न रखें जिसमें पानी जमा हो, जैसे कि बाथरूम में बाल्टी, फूलों का वाज़, कूलर में पानी, घर के आसपास जमा पानी मच्छरों के अंडों के लिए अनुकूल जगह होती है। इन जगहों को रोजाना साफ करें और सूखा रखें। साथ ही घर के आसपास गीला कचरा भी जमा होने न दें।

मच्छरदानी का इस्तेमाल करें

बिस्तर के ऊपर मच्छरदानी लगाने से भी आपको मच्छरों से सुरक्षा मिलती है। खासतौर पर बच्चों को मच्छर के काटने से बचाने के लिए मच्छरदानी का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इससे कीड़ों के काटने का दर भी कम होता है।

Check Also

आपकी ये आदतें बन सकती है हार्मोनल डिस्बैलेंस की वजह!

आज के समय में लोग कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियों का शिकार …