Sunday , July 21 2024

गर्मी के मौसम में नाखूनों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है, जानें, नाखूनों की केयर कैसे करें?

हम सभी गर्मी के मौसम में अपने चेहरे, हाथों और पैरों की पूरी देखभाल करते हैं। चेहरे, हाथों और पैरों पर मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन जरूर लगाते हैं। लेकिन नाखूनों यानी नेल्स को इग्नोर कर देते हैं। जबकि हम सभी को नाखूनों की देखभाल भी जरूर करनी चाहिए। खासकर, गर्मी के मौसम में नेल्स को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। अगर आप गर्मी में नेल्स की थोड़ी सी देखभाल करेंगे, तो इससे आपके हाथों की खूबसूरत पर चार चांद लग जाएंगे। तो चलिए, विस्तार से जानते हैं गर्मी में नेल्स की देखभाल कैसे करें?

गर्मी में नाखूनों की देखभाल कैसे करें?-

1. नेल्स पर टॉप कोट लगाएं

लंबे समय तक पानी और क्लोरीन के संपर्क में रहने से नाखून और क्यूटिकल्स कमजोर होने लगते हैं। इसलिए अगर आप पूल में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो नेल्स पर टॉप कोट जरूर लगाएं। इससे नाखून ज्यादा डैमेज नहीं होंगे और खूबसूरती बनी रहेगी।

2. रात को क्यूटिकल्स पर ऑयल लगाएं

गर्मी में क्यूटिकल्स ड्राई होने लगते हैं। ऐसे में क्यूटिकल्स को सूखने से बचाने के लिए रात को सोते समय तेल जरूर लगाएं। इससे नाखून और क्यूटिकल्स मुलायम बने रहेंगे। नाखूनों की खूबसूरती बरकरार रहेगी। आपको हर मौसम में नाखून और क्यूटिकल्स पर तेल जरूर लगाना चाहिए।

3. दस्ताने पहनें

अगर आप बागवानी करते हैं या फिर घर के सभी काम करते हैं, तो ऐसे में आपको दस्ताने जरूर पहनने चाहिए। इससे नाखूनों से नेल पॉलिश भी आसानी से नहीं हटेगी और नाखून साफ भी रहेंगे। यह भी नाखूनों की देखभाल करने का अच्छा तरीका है।

4. नाखूनों को पानी में न भिगोएं

नाखूनों को ज्यादा समय पर पानी में भिगोने से बचना चाहिए। इससे आपके नाखून तेजी से बढ़ सकते हैं और फिर टूट सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपके नाखून पानी में भीग गए हैं, तो तुरंत नेल पॉलिश लगाने से बचें।

5. नाखूनों को मॉइश्चराइज करें

जिस तरह आप अपने चेहरे, हाथों और पैरों को मॉइश्चराइज करते हैं। उसी तरह, नाखूनों को भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। आप अपने नाखूनों पर हाइड्रेटिंग लोशन लगा सकते हैं। खासकर, जब आप घर से बाहर निकलें, तो नाखूनों को मॉइश्चराइज जरूर करें।

6. पानी पिएं

जिस तरह सेहत और त्वचा के लिए पानी पीना बहुत जरूरी होता है। उसी तरह, नाखूनों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपके नाखूनों को मजबूती मिलेगी और नाखून हेल्दी बने रहेंगे।

Check Also

रोजाना खजूर खाने से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां

खजूर एक ऐसा फल है जिसे आप सभी ने जरूर खाया होगा। इस छोटे से …