Tuesday , April 30 2024

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश होने के असार…

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने सोमवार 31 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इसके बाद फिर मौसम सामान्य हो जाएगा। रात में तेज सर्दी संभव है।

मौसम का बदला रहेगा मिजाज

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को बारिश की संभावना है। सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 31 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसके बाद फिर मौसम सामान्य हो जाएगा। रात में तेज सर्दी संभव है। कृषि विज्ञान केंद्र अनौगी के कृषि वैज्ञानिक अमरेंद्र यादव का कहना कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय एक्टिव हो रहा है जो पछुआ हवाओं के साथ पूरब दिशा में चल रहा है। कहा कि दो दिनों तक व्यापक वर्षा की संभावना बन रही है। बताया कि 31 जनवरी को यूपी के कुछ हिस्से में सुबह के समय भारी कोहरे की प्रबल संभावना बन रही है।

मौसम के तेवर ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

खराब मौसम से किसानों की टेंशन बढ़ गई है। फसलों को लेकर चिंतित किसानों को तब और बल मिल गया जब सोमवार की शाम को रिमझिम बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग बारिश, ओलावृष्टि को लेकर पिछले कई दिनों से एलर्ट जारी कर रहा है। किसानों का कहना कि इस बार बारिश हुई तो आलू व दलहनी फसलों को सीधा नुकसान पहुंचेगा। हलांकि रिमझिम बारिश के बाद बादल निकल गए हैं। सर्दी में बेमौसम बारिश किसानों के लिए चिंता का सबब बनती जा रही है। पिछले कई दिनों से मौसम विभाग लगातार बारिश, ओलावृष्टि की संभावना जता रहा है, जिसको लेकर किसान काफी डरे हुए हैं। खेतों में मौजूदा समय आलू की फसल, राई, अरहर समेत अन्य फसलें पूरी तरह से तैयार खड़ी हैं। महज 15 से 20 दिनों के अंदर पक्की आलू व राई, सरसों, अरहर की कटाई का काम तेज हो जाएगा, लेकिन यदि इस दौरान बारिश, ओलावृष्टि हो गई तो किसानों को जबरदस्त नुकसान पहुंचेगा। सबसे अधिक नुकसान आलू की फसल में होगा। अधिक बरसात के कारण आलू की सेल भर गई हैं तो सडऩे की संभावना प्रबल हो जाएगी। किसानों का कहना कि इस बारिश से लगभग सभी फसलों को नुकसान पहुंचेगा।

 

Check Also

महाराष्ट्र: नासिक में ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश में बस चालक ने वाहन से खो दिया नियंत्रण

ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश में बस चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया …