Sunday , June 23 2024

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा संसदीय दल के नेता पद के लिए घोषित हुए विजेता, पढ़ें पूरी खबर ..

नेपाल में संसदीय नेता के चुनाव की घोषणा हो गई है। चुनाव समिति ने नेपाल के प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को संसदीय दल के नेता पद के लिए विजेता घोषित किया है। इसके साथ ही नेपाल की चुनाव समिति ने एक नोटिस भी जारी किया है। बता दें कि संसदीय नेता के चुनाव के लिए मतदान 100% टर्नओवर के साथ संपन्न हुआ। इस दौरान कार्यवाहक सरकार शेर बहादुर देउबा और पार्टी के महासचिव गगन थापा ने पार्टी संसदीय नेता के चुनाव के लिए अपना वोट भी डाला।

7 दिन में बनानी है सरकार

नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने सभी राजनितिक दलों को 7 दिन रे अंदर सरकार बनाने की अपील की थी, जिसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री के लिए दौड़ तेज हो गई। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने अपनी पार्टी नेपाली कांग्रेस में संसदीय दल के नेता के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था। वहीं देउबा को अपनी ही पार्टी में कड़ी चुनौती देखने को मिली। इस चुनावी मैदान में शेर बहादुर देउबा के अलावा कोइराला गुट से ताल्‍लुक रखने वाले गगन थापा ने भी संसदीय दल के नेता के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी। बता दें कि प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी करने से पहले संसदीय दल का चुनाव जीतना बेहद महत्वपूर्ण होता है। संसदीय नेता का चुनाव जीतने के साथ ही शेर बहादुर देउबा अगली सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं।

आम चुनाव के बाद उभरी नेपाली कांग्रेस

नेपाली कांग्रेस 20 नवंबर को हुए देश के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। नेपाली कांग्रेस प्रतिनिधि सभा (एचओआर) के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने संसदीय नेता को चुनने के लिए चुनाव करा रही है। बता दें कि नेपाली कांग्रेस द्वारा प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए 89 सांसद संसदीय दल के नेता पद के चुनाव में मतदान करने के पात्र हैं। पद सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 45 मतों की आवश्यकता होती है।

Check Also

पुतिन के दौरे के बाद उत्तर कोरिया के हौसले बुलंद

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसी सप्ताह उत्तर कोरिया का दौरा किया। 24 साल में …