Wednesday , May 8 2024

Weather Updates: असम में बाढ़ से तबाही, कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट किया जारी, अन्य राज्यों का जानें हाल ?

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट से लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. बीते कुछ दिनों से असम में लगातार बारिश और बाढ़ के चलते लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, पड़ोसी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर के कुछ हिस्सों में स्थिति खराब बनी बनी हुई है जिसको लेकर मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.

27 महीने बाद जेल के बाहर आए आज़म खान का जोरदार स्वागत, अखिलेश यादव बोले- झूठ के लम्हे होते हैं, सदियां नहीं!

पूर्वोत्तर के किस राज्य में क्या है मौसम का हाल…

असम

असम में गुरुवार को बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई और इससे एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई. प्रदेश के 27 जिले और यहां रहने वाले करीब 7.18 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार नगांव जिले के कामपुर राजस्व क्षेत्र में एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई. इसमें कहा गया है कि इसके अलावा कामपुर में दो और लोग लापता हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके साथ ही राज्य में बाढ़ और भूस्खलन से इस साल मरने वालों की संख्या बढ़ कर दस हो गई है. वहीं, मौसम विभाग ने स्थिति को देखते हुए 21 मई राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

मेघालय

मौसम विभाग ने मेघालय में भी ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. ये अलर्ट 21 मई तक के लिए जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक, भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है जिसके लिए उन्होंने नागरिकों को चेतावनी दी है. विभाग ने मेघालय के अधिकतर जिलों में 100 मिमी प्रतिदिन से अधिक बारिश होने की संभावना जताई है. तापमान की बात करें तो राज्य के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तो अधिकतम तापमान 21 डिग्री तक रह सकता है.

West Bengal SSC Scam: ममता बनर्जी ने BJP पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग करने का लगाया आरोप

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है. राजधानी ईटानगर में बारिश के चलते बीते दिन भूस्खलन होते दिखी जिसमें अब तक 4 लोगों की मौत तो 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. वहीं अब मौसम विभाग ने शनिवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के अधिकतर जिलों में आज 16 डिग्री न्यूनतम तापमान और 21 डिग्री अधिकतम तापमान रह सकता है.

मणिपुर

मणिपुर में बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश समेत भूस्खलन के चलते जनजीवन पूरी तरह प्रभावित होते दिखा है. राज्य सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि वो समस्याओं से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. वहीं मौसम विभाग ने शनीवार तक के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें, बाढ़ और भूस्खलन के चलते बेली पुल ढह गया जिस कारण इम्फाल जिरीबाम राजमार्ग काट दिया गया है. मौसम विभाग ने पूर्वोतर के त्रिपुरा, नागालैंड और मिजोरम के लिए येलो अलर्ट शनिवार तक के लिए जारी किया हुआ है.

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए सुनील जाखड़, जेपी नड्डा ने किया स्वागत

Check Also

अमेरिका: गोपनीय दस्तावेज मामले में ट्रंप के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही टली

जज एलीन कैनन ने कई लंबित मुद्दों पर सुनवाई मई और जुलाई के अंत में …