Friday , May 24 2024

नोएडा के एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन में विशाल कुमार द्वारा लिखित पुस्तक ‘अस्मिता’ एक गौरव गाथा का विमोचन

नोएडा। प्रेरणा शोध संस्थान न्यास के तत्वाधान में मंगलवार को नोएडा के एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन (बी 110ए, सैक्टर-6) में श्री विशाल कुमार जी द्वारा लिखित पुस्तक अस्मिता एक गौरव गाथा का विमोचन किया गया।

Delhi: दोनों डिप्टी सीएम संग अमित शाह से मिले योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम से भी की थी मुलाकात

कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विमला बाथम जी उपस्थित रही। वहीं मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख श्रीमान नरेन्द्र ठाकुर जी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई।

भारत की दृष्टि भारतीय महिला और पुरुषों को एक समान देखता है

इस दौरान श्रीमान नरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि, भारत की दृष्टि भारतीय महिला और पुरुषों को एक समान देखता है, यहाँ शिव और शक्ति दोनों की पूजा एकसाथ होती है।

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया, कहा- कोविड कंट्रोल में है लेकिन गया नहीं है

पश्चिमी सभ्यता ने देश की महिलाओं और पुरुषों में अंतर पैदा कर दिया। उन्होंने अपने आगे के वक्तव्य में स्वामी विवेकानंद जी के विचारों का वर्णन करते हुए बताया कि कैसे स्वामी विवेकानंद जी ने शिकागो में बताया कि आपके देश मे सभी महिलाओं को किस दृष्टि से देखा जाता है जबकि हमारे देश मे पत्नी को छोड़कर सभी महिलाओं को माँ के रूप में देखा जाता है।

अस्मिता एक गौरव गाथा पुस्तक पर बात करते हुए लेखक श्री विशाल कुमार जी ने कहा कि, दुनिया में विभिन्न संस्कृति के लोग निवास करते हैं, लेकिन भारतीय संस्कृति में जो स्थान महिलाओं का है वह किसी दूसरी संस्कृति में नहीं है।

सीएम योगी ने यूपी के उच्च सदन के लिए नवनिर्वाचित सभी सदस्यों को दी शुभकामनाएं

उन्होंने कहा कि हिन्दू संस्कृति में दुर्गा शक्ति की सबसे बड़ी केन्द्र हैं, लक्ष्मी धन की सबसे बड़ी केन्द्र बिन्दु तथा सरस्वती विद्या की सबसे बड़ी केन्द्र बिन्दु हैं जो कि नारी ही हैं। भारत की लगभग सारी महत्वपूर्ण नदियों का नाम महिलाओं के नाम पर है। पुरातन काल में भारतीय संस्कृति में महिलाओं का बहुत ही उच्च स्थान था पर बाद में कुछ ऐसे कालखंड आए जिसमें महिलाओं के वैभव में थोड़ी सी गिरावट आई है। लेकिन धीरे-धीरे भारत की नारियां पुनः अपने वैभव को प्राप्त करने के लिए खड़ी हो रही हैं।

नारियों के इन्हीं प्रयासों को अस्मिता एक गौरव गाथा नामक पुस्तिका में दर्शाया गया है। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में  कृपा शंकर जी, दिनेश गोयल जी, रमन चावला जी, नवाब सिंह नागर उपस्थित रहें।

UP MLC Election Result: देवरिया-कुशीनगर सीट से सपा प्रत्याशी डॉक्टर कफील खान हारे, बीजेपी के रतनपाल सिंह को मिली जीत

Check Also

दिल्ली: बिना वोटर आईडी कार्ड के कर सकेंगे मतदान

दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर एक चरण में 25 मई को मतदान होगा। ऐसे …