Monday , May 20 2024

Gorakhpur: सीएम योगी ने की ‘जन आरोग्य मेला’ की शुरुआत, मरीजों को मिलेगी ‘ट्रिपल डी’ की सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर में हैं. आज रामनवमी के दिन मुख्यमंत्री के दौरे का तीसरा दिन है. ऐसे में सीएम ने यहां कन्या पूजन किया. इस क्रम में मुख्यमंत्री ने 10 बजे जंगल कौड़िया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आरोग्य मेले का शुभारंभ किया. यह मेला शाम 4 बजे तक चलेगा. जन आरोग्य मेला का शुभारंभ होने से एक ही स्थान पर लोगों को डॉक्टर, डायग्नोस्टिक एवं दवाई की सुविधा मिल जाएगी.

सीएम योगी ने किया आरोग्य मेले का शुभारंभ

दरअसल, कोरोना महामारी के कारण जनवरी माह से आरोग्य मेला स्थगित कर दिया गया था, सभी नागरिकों को स्वास्थ्य की सुविधा उनके घर के पास आसानी से उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2 अप्रैल सन 2020 को प्रदेश में आरोग्य मेले का शुभारंभ किया था. इस मेले के शुभारंभ से आम जनता एक ही स्थान पर निशुल्क चिकित्सीय परामर्श जांच व दवाओं को प्राप्त कर सकते हैं.

आम जनता के बीच लोकप्रिय है आरोग्य मेला

आरोग्य मेला निशुल्क होने के कारण यह व्यवस्था नागरिकों में काफी लोकप्रिय है. इस मेले में चिकित्सा शिक्षा बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग एवं आयुष विभाग की सेवाएं दी जाएंगी. प्रदेश के तकरीबन 35 सौ स्वास्थ्य केंद्रों पर लगे आरोग्य मेला में 93 लाख 46 हजार 361 रोगियों को प्रशिक्षण कर परामर्श दिया जा चुका है. आरोग्य मेले के दौरान 850722 गोल्डन कार्ड भी बनाए जा चुके हैं

आम जनता को मिलेगी ट्रिपल डी की सुविधा

आरोग्य मेला के पुन प्रारंभ होने से एक ही स्थान पर ही आम जनता को ट्रिपल डी यानी डॉक्टर, ड्रग्स और डायग्नोस्टिक (चिकित्सक, दवा व जांच) की मुफ्त सुविधा मिल सकेगी. यह मेला प्रदेश में प्रत्येक रविवार को आयोजित होगा, जिसमें मरीजों को एक ही जगह विभिन्न विधाओं के विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श, जांच व दवाओं की मुफ्त सुविधा मिलेगी. प्रदेश के करीब 3,500 केंद्रों पर अब तक लग चुके आरोग्य मेलों में 93 लाख 43 हजार 361 मरीज देखे गए हैं. इनमें से एक लाख 47 हजार से अधिक गंभीर मरीजों को हायर सेंटर रेफर किया गया.

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …