Monday , May 27 2024

629 भारतीय आज दिल्ली पहुंचे, 10 फ्लाइट से अबतक 2056 लोगों को भारत लाई वायुसेना

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के तीन विमान यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 629 भारतीयों को लेकर सुबह दिल्ली के हिंडन वायु सैनिक अड्डे पर पहुंचे. ऑपरेशन गंगा के तहत IAF ने अब तक 2056 यात्रियों को वापस लाने के लिए 10 उड़ानें भरी हैं.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह की शाम 5 बजे करेंगे संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस

भारत का ‘ऑपरेशन गंगा’ जारी

भारतीय वायु सेना ने एक बयान में कहा कि, यूक्रेन में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाए जा रहे अभियान ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत अब तक वायु सेना की 10 विशेष उड़ानों के जरिए 2,056 भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है. इसके अलावा यूक्रेन के पड़ोसी देशों को 26 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई गयी है.

629 भारतीय नागरिकों को लेकर वापस लौटे

बयान में कहा गया है कि, भारतीयों को वापस लाने के लिए आईएएफ के तीन सी-17 मालवाहक विमान शुक्रवार को हिंडन वायु सैनिक अड्डे से रवाना हुए थे, जो 629 भारतीय नागरिकों को लेकर शनिवार की सुबह वापस लौटे.

सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा पत्र, की ये मांग

वायु सेना ने 16.5 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई

इसमें कहा गया है, ‘‘वायु सेना के ये विमान रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से इन भारतीयों को लेकर लौटे हैं. इन विमानों के जरिये भारत की ओर से इन देशों को 16.5 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई गयी.’’

यूक्रेन-रूस जंग की स्वतंत्र आयोग से जांच कराने वाली वोटिंग से भारत ने खुद को किया अलग

दरअसल, रूसी सेना के हमले के मद्देनजर यूक्रेन का हवाई क्षेत्र 24 फरवरी को ही बंद कर दिया गया था. इसके बाद यूक्रेन के पड़ोसी देश रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड से विशेष उड़ानों के जरिए फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाया जा रहा है.

Check Also

विदेश मंत्री के बयान पर कर्नाटक के गृह मंत्री ने दी प्रतिक्रिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुलासा किया कि विदेश मंत्रालय (एमईए) को 21 मई को …