Sunday , May 19 2024

देश के संसाधनों पर कुछ परिवारों का नहीं जनता का अधिकार है : अरुण सिंह

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और संगठन की विभिन्न कमेटियों में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने वाले राज्यसभा सदस्य अरुण सिंह का कहना है कि, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कहते थे कि, देश के संसाधन पर पहला हक अल्पसंख्यक समाज का है।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने की वोट डालने की अपील, विपक्ष के लिए कही ये बात ?

सपा-बसपा के लोग देश के संसाधनों पर अपना हक समझते थे। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मानते हैं कि, देश के संसाधनों पर सबसे पहला अधिकार जनता का है। चुनावी व्यस्तता के बीच अरुण सिंह से एक चैनल को दिए साक्षात्कार में यह बात कही।

●देश के संसाधनों पर जनता को अधिकार कैसे मिला, इसे स्पष्ट करें?

-केंद्र सरकार की योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, सम्मान निधि, गैर कनेक्शन, श्रम कार्ड, आयुष्मान आदि की इस प्रकार से बनाया और लागू किया गया, जिससे कह हकदार तक सीधे पहुंच बिना किसी बिचौलिया, जाति- धर्म, क्षेत्र भाषा के सभी को उनका लाभ मिला। इसे भाजपा सरकार ने साबित करके दिखाया है। यही नीति और नियत का फर्क और अन्य दलों में है।

● निशुल्क अनाज वितरण की बहुत चर्चा है। लाभकारी होगी ?

-पूर्ववर्ती सरकारों में सरकारी सस्ते गल्ले के वितरण में भ्रष्टाचार बड़े पैमाने पर था। अनाज मिलते नहीं थे। मिलते थे तो वजन में कम, यूनिट से कम और कंकडू पत्थर वाले होते थे। वहीं हमने न अनाज का पूरा हिस्सा दिया, बल्कि नमक तेल के साथ 201 महीने से निश्शुल्क दे रहे हैं।

UP Election Live: छठे चरण में 57 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक 9% वोटिंग

• उत्तर प्रदेश में कुछ घटनाएं ऐसी हुई जिससे विरोधियों को कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाने का मौका मिल गया ?.

-कानून-व्यवस्था को लेकर अब लोग इतने आश्वस्त हैं कि विरोधियों को बेसिर पैर की बातें सुनने को तैयार ही नहीं हैं। उनकी बातों का लोग संज्ञान ही नहीं लेते है। महिलाओं, युवतियों से बात करें तो कहती है कि अब रात 10-11 बजे तक घर लौटने में कोई भय नहीं है। इतना ही नहीं, अब तो गुंडे-बदमाश हाथ उठाकर थाने पहुंचते हैं कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाए। ज्यादातर बदमाश जेल में हैं या प्रदेश छोड़ दिए हैं।

● आपकी सरकार किसानों की आय दोगुना करने में कितना खरा उतरी है ?

हमने कहा कि, किसानों का ऋण माफ होगा और उसे पूरा किया। किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में कई काम हुए हैं। गन्ना का बकाया भुगतान हुआ। रबी और खरीफ फसलों की रिकार्ड खरीद हुई है। किसानों व गरीबों को निधि, कोरोना काल में अनधन खातों में सीधे पैसा देने को कहा और दिया।

रोजगार न मिलने व युवाओं में असंतोष की बातें होती है?

युवा वर्ग की जरूरत को समझते हुए आइआइटी आइआइएम मेडिकल कालेज, स्टार्टअप, मुद्रा योजना आदि दिया गया है। प्रदेश में पांच लाख सरकारी पदों पर निष्पक्ष भर्ती की गई है। सरकार की प्राथमिकता है कि, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया जाए ताकि हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार मिले। इसलिए गांवों में नल से जल, अच्छी शिक्षा व्यवस्था, वेदर हाउस, एफपीओ, प्रोसेसिंग यूनिट, मार्केटिंग व उत्पाद की व्यवस्था की जा रही है। आने वाला समय ग्रामीण भारत के आमूल-चूल परिवर्तन का है।

• इस चुनाव में भाजपा की में जीत का आधार क्या होगा ?

-सरकार की योजनाओं की वजह से प्रदेश में गरीबों, किसानों, महिलाओं के रूप में एक ऐसा वर्ग विकसित हुआ है, जिसका जाति-धर्म से मतलब नहीं है। उसे केवल भाजपा और मोदी-योगी पर विश्वास और भरोसा है। विश्वास का आलम यह है कि रूस यूक्रेन के युद्ध के बीच लोग कह रहे हैं कि मोदी ने भारत की सैन्य ताकत को ऐसा बना दिया है कि हम पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

• इस बार के चुनाव में जीत को लेकर कितने आश्वस्त है ?

-हमारी योजनाओं, धरोहरों के संरक्षण, गरीब, किसान, बिजली, पानी, सड़कों व पुलों का निर्माण, एक्सप्रेस-वे आदि का लोगों को सीधे लाभ मिल रहा है। इसी का प्रमाण है कि हम आजमगढ़ जैसे जिले में भी कई सीटें जीते रहे हैं। इस बार पिछली बार से भी ज्यादा सीटें जीतेंगे।

UP Election : अखिलेश यादव बोले- जितना अधिक मतदान होगा, लोकतंत्र उतना अधिक बलवान होगा

Check Also

17 मई का राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, …