Saturday , May 18 2024

रूस ने यूक्रेन के खिलाफ दिया सैन्य कार्रवाई का आदेश, भारत ने यूएन में की शांति की अपील

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश दे दिया है. ये जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने दी है. यूक्रेन संकट को लेकर फिलहाल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यूक्रेन पर आपातकालीन सत्र चल रहा है.

Russia Ukraine conflict: यूक्रेन में आपातकाल लागू, रूसी आक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच सुरक्षा परिषद ने दी मंजूरी

शांति पूर्वक निकाला जाए हल

इस संकट पर प्रतिक्रिया देते हुये यूएन सुरक्षा परिषद में भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि हमें खेद के साथ यह कहना पड़ रहा है कि, इस तनाव को दूर करने के लिए सभी संबंधित पक्षों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा उचित कदम समय रहते नहीं उठाये गये हैं जिस वजह से हम उस दिशा की ओर बढ़ गये हैं जिधर हमें नहीं बढ़ना था.

रूस किसी भी बाहरी खतरे का तुरंत जवाब देगा

गौरतलब है कि, इस सप्ताह में यह दूसरी बार होगा जब यूक्रेन पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बैठक हो रही है. पुतिन ने कहा है कि, रूस की यूक्रेन पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन रूस किसी भी बाहरी खतरे का तुरंत जवाब देगा.

स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील होने के कगार पर -भारत

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने कहा है कि हम तत्काल डी-एस्केलेशन का आह्वान करते हैं, स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील होने के कगार पर है. अगर इसे सावधानी से नहीं संभाला जाता तो यह सुरक्षा को कमजोर कर सकता है.

Nawab Malik Arrested: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को ED ने किया गिरफ्तार

सभी पक्षों की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाना चाहिए. यूक्रेन की ताजा स्थिति के बीच यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूआईए) की एक स्पेशल फ्लाइट छात्रों सहित 182 भारतीय नागरिकों के साथ आज सुबह 7:45 बजे कीव से दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंड हुई है.

यूक्रेन ने की आपातकाल की घोषणा

इस बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में बलास्ट होने की जानकारी सामने आई है. संकट के बीच यूक्रेन ने बुधवार को देशव्यापी आपातकाल की घोषणा कर दी.

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पत्नी के साथ किया मतदान, यूपी चुनाव में जीत का दावा

यूक्रेन संकट को लेकर फिलहाल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) यूक्रेन पर आपातकालीन सत्र चल रहा है. इस सप्ताह में यह दूसरी बार होगा, जब यूक्रेन पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बैठक हो रही है.

यूक्रेन से अपने राजनयिक कर्मचारियों को निकाल रहा है रूस

रूस ने यूक्रेन स्थित अपने सभी राजनयिक प्रतिष्ठानों से कर्मियों को निकालना शुरू कर दिया है. मॉस्को का कीव में दूतावास है और खार्किव, ओडेसा और ल्वीव में वाणिज्य दूतावास हैं.

कहा गया है कि, कीव में दूतावास ने पुष्टि की है कि निकासी शुरू हो गई है. वहीं, कीव में एसोसिएटेड प्रेस के एक फोटो पत्रकार ने देखा कि अब कीव में दूतावास भवन में झंडा नहीं लहरा रहा.

Lucknow : ACS होम अवनीश अवस्थी और लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने डाला वोट, ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील

Check Also

श्रीलंका में लॉन्च हुआ यूपीआई, ऑनलाइन पेमेंट के लिए भारतीय सैलानी कर सकेंगे फोनपे

भारत से श्रीलंका जाने वाले पर्यटकों के लिए एक खुशखबरी है। अब श्रीलंका में पेमेंट …