Saturday , May 18 2024

Indore: पीएम मोदी ने एशिया के सबसे बड़े Bio CNG Plant का किया उद्घाटन, जानें क्या कहा ?

नई दिल्ली। इंदौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेस्ट टू वेल्थ गोबर-धन योजना के अंतर्गत इंदौर के देवगुराड़िया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में बायो सीएनजी प्लांट का वर्चुअल रूप से लोकार्पण किया.

करहल में चुनाव दिलचस्प : तीसरे चरण में 59 सीटों पर वोटिंग कल, दांव पर अखिलेश-एसपी बघेल की किस्मत

इस गोबर-धन संयंत्र में प्रतिदिन 550 टन अलग किए हुए गीले जैविक कचरे को ट्रीट करने की क्षमता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर इंदौर शहर और उसकी गरिमा को लेकर बात की.

देवी अहिल्या को लेकर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, इंदौर का नाम आते ही सबसे पहले देवी अहिल्याबाई होल्कर, माहेश्वर और उनके सेवाभाव का ध्यान आता था. समय के साथ इंदौर बदला, ज्यादा अच्छे के लिए बदला लेकिन देवी अहिल्या की प्रेरणा को खोने नहीं दिया.

उन्होंने आगे कहा कि, देवी अहिल्या के साथ ही आज इंदौर का नाम आते ही मन में आता है- “स्वच्छता”. इंदौर का नाम आते ही मन में आता है- “नागरिक कर्तव्य”. मुझे खुशी है कि काशी विश्वनाथ धाम में देवी अहिल्याबाई होल्कर जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा रखी गई है.

‘किसान ड्रोन’का उद्घाटन : पीएम मोगी बोले- ड्रोन क्षेत्र में भारत की बढ़ती क्षमता दुनिया को एक नया नेतृत्व देगी

गोबरधन बायो सीएनजी प्लांट बनाने पर काम किया जा रहा

पीएम मोदी ने कहा कि, इंदौर के लोग जब बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जाएंगे तो उन्हें वहां देवी अहिल्याबाई की मूर्ति भी दिखेगी. आपको अपने शहर पर और गर्व होगा. शहर में घरों से निकला गीला कचरा हो गांव में पशुओं-खेतों से मिला कचरा हो ये सब एक तरह से गोबरधन ही है.

शहर के कचरे और पशुधन से गोबरधन, फिर गोबरधन से स्वच्छ ईंधन, फिर स्वच्छ ईंधन से ऊर्जाधन, ये श्रंखला, जीवनधन का निर्माण करती है. आने वाले दो वर्षों में देश के 75 बड़े नगर निकायों में इस प्रकार के गोबरधन बायो सीएनजी प्लांट बनाने पर काम किया जा रहा है.

अरमान खान ने पेश की गंगाजमुनी तहजीब : भजन कार्यक्रम में लिया हिस्सा, घर-घर जाकर किया संपर्क

उन्होंने आगे कहा कि, ये अभियान भारत के शहरों को स्वच्छ बनाने, प्रदूषण रहित बनाने, क्लीन एनर्जी की दिशा में बहुत मदद करेगा. किसी भी चुनौती से निपटने के दो तरीके होते हैं. पहला तरीका ये कि उस चुनौती का तात्कालिक समाधान कर दिया जाए.

सभी को स्थाई समाधान मिले

दूसरा ये होता है कि उस चुनौती से ऐसे निपटा जाए कि सभी को स्थाई समाधान मिले. बीते सात वर्षों में हमारी सरकार ने जो योजनाएं बनाई हैं वो स्थाई समाधान देने वाली होती हैं. देशभर के शहरों में लाखों टन कूड़ा, दशकों से ऐसी ही हजारों एकड़ ज़मीन घेरे हुए है.

भारत के ज्यादा से ज्यादा शहर वाटर प्लस बनें- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, शहरों के लिए वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण से होने वाली बीमारियों की भी बड़ी वजह है. इसलिए स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में इस समस्या से निपटने के लिए काम किया जा रहा है. कितने ही लोग तो केवल ये देखने इंदौर आते हैं कि देखें सफाई के लिए आपके यहां कितना काम हुआ है. जहां स्वच्छता होती है, पर्यटन होता है, वहां पूरी एक नई अर्थव्यवस्था चल पड़ती है.

लखनऊ में चुनाव प्रचार : पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने की सपा प्रत्याशियों को जिताने की अपील

भारत के ज्यादा से ज्यादा शहर वाटर प्लस बनें

सरकार का प्रयास है कि, भारत के ज्यादा से ज्यादा शहर वाटर प्लस बनें. इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण पर जोर दिया जा रहा है. 7-8 साल पहले भारत में इथेनॉल ब्लेंडिंग 1-2 प्रतिशत ही हुआ करती थी. आज पेट्रोल में इथेनॉल ब्लेंडिंग का प्रतिशत 8 परसेंट के आसपास पहुंच रहा है.

खेती के कचरे से किसान को अतिरिक्त आय भी मिलेगी

बीते सात वर्षों में ब्लेंडिंग के लिए इथेनॉल की सप्लाई को भी बहुत ज्यादा बढ़ाया गया है. हमने इस बजट में पराली से जुड़ा एक अहम फैसला किया है. ये तय किया गया है कि कोयले से चलने वाले बिजली कारखानों में पराली का भी उपयोग किया जाएगा. इससे किसान की परेशानी तो दूर होगी ही, खेती के कचरे से किसान को अतिरिक्त आय भी मिलेगी.

एमपी विधानसभा के पूर्व अपर सचिव और अन्य के खिलाफ ED की कार्रवाई, सवा करोड़ की संपत्ति जब्त

पीएम मोदी ने इंदौर के लोगों का जताया आभार

उन्होंने कहा कि, मैं इंदौर के साथ ही, देशभर के लाखों सफाई कर्मियों का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं. सर्दी हो, गर्मी हो, आप सुबह-सुबह निकल पड़ते हैं अपने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए. कोरोना के इस मुश्किल समय में भी आपने जो सेवाभाव दिखाया है उसने कितने ही लोगों का जीवन बचाने में मदद की है.

Check Also

17 मई का राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, …