Saturday , July 13 2024

कुशीनगर हादसा: मातम में बदलीं शादी की खुशियां, कुएं में गिरकर बच्चों समेत 13 की मौत, PM-CM ने जताया शोक

कुशीनगर जिले में बुधवार की रात को दर्दनाक हादसा हुआ है। हादसे से शादी वाले घर में मातम पसर गया। नौरंगिया गांव में वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान हादसा हो गया जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई। और एक दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल है, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि जिले के नौरंगिया के स्कूल खास टोला में रात करीब साढ़े आठ बजे गांव की महिलाएं और युवतियां मटकोड़ (विवाह के पहले निभाई जाने वाली एक रस्‍म) के निकलीं थीं। उनके साथ बच्चे और किशोरियां भी थीं। नौ बजे मटकोड़ के बाद लौट रहे सभी लोग आगे कुएं के पास जमा हुए और नाच गाना शुरू हो गया। स्लैब पड़ा होने से किसी को पता ही नहीं चला कि यह धरातल है या कुएं की स्लैब। स्लैब पर भीड़ बढ़ गयी और वह टूटकर गिर गया।

अंधेरे से रेस्क्यू में आई दिक्कत
अंधेरा होने के कारण भी रेस्क्यू समय से नहीं हो पाया। ग्रामीणों ने मोबाइल और गाड़ियों की हेडलाइट से अपने स्तर पर रेस्क्यू करने का प्रयास किया। इसके बाद पुलिस और प्रशासन पहुंचा। फिर गोताखोरों को बुलाया गया। देर रात तक गोताखोरों ने कुएं को सर्च किया। पुलिस ने बताया कि सभी घायलों को कुएं से निकालकर अस्पताल ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने 13 लोगों को मृत घोषित कर दिया। सभी की मौत डूबने से होने की आशंका जताई जा रही है। हादसे में मृत बच्चियों की उम्र 5 से 15 साल के बीच है।

एंबुलेंस पहुंचने में हुई काफी देर

ग्रामीणों ने अधिकारियों से शिकायत की कि रात में करीब 9.30 बजे एंबुलेंस को 112 पर सूचना दी गयी। एंबुलेंस ने आने में काफी देर कर दी, जबकि पुलिस कुछ ही देर बाद पहुंच गयी। यदि एंबुलेंस समय से आ जाती को कई जानें बच सकती थी। डीएम एसराजलिंगम ने कहा कि यह सभी जांच का विषय है।

हादसे में इनकी हुई मौत

परी (01) पुत्री राजेश चौरसिया 
आरती (10) पुत्री इंद्रजीत चौरसिया 
शशिकला (15) पुत्री मोहन चौरसिया 
पूजा (15) पुत्री बलवंत यादव 
सुंदरी (15) पुत्री प्रमोद कुशवाहा 
ज्योति (15) पुत्री रामबराई चौरसिया 
राधिका (16) पुत्री महेश कुशवाहा 
पूजा (20) पुत्री रामबराई चौरसिया 
मीरा (25) पुत्री सुग्रीव विश्वकर्मा 
शकुंतला देवी (35) पत्नी भोला चौरसिया 
ममता देवी (35) पत्नी रमेश चौरसिया 
दो की शिनाख्त अभी नहीं हो पाई है

PM ने कहा- हादसा हृदयविदारक

PM मोदी ने भी कुशीनगर हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि हादसा हृदयविदारक है। स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।

मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे एलान

पीएम रिलीफ फंड से 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार की सहायता दी जाएगी। जिला प्रशासन से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख, घायलों को 50-50 हजार की सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने हादसे संवेदना व्यक्त की है, प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार लाख के मुआवजे का ऐलान किया हैं।

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …