Monday , December 11 2023

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दी नूंह को जिला कारागार की सौगात : कहा- घृणा अपराध से करें, अपराधी ने नहीं

नूंह। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को नूंह में नवनिर्मित जिला कारागार का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि. हमें अपराध से घृणा करनी चाहिए न कि अपराधी से। ऐसे में अपराधियों के सुधार के लिए जेल परिसर में बेहतर वातावरण बंदियों को दिया जा रहा है।

UP Election: दो चरणों में जनता ने सीएम योगी की गर्मी निकाल दी है- अखिलेश यादव

जेल सुधार गृह के रूप में कार्य कर रही सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, प्रदेश की जेलों में बंदियों के मानसिक, धार्मिक और सामाजिक विकास पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार जेल सुधार गृह के रूप में कार्य कर रही हैं और बंदियों के सुधार की तरफ पूरा फोकस है।

जेलों में आध्यात्मिक या साधना केंद्र बनाए जाने का प्रावधान

हरियाणा की जेलों में आध्यात्मिक या साधना केंद्र भी बनाए जाने का प्रावधान है, ताकि बंदी मन की शांति व तनाव को दूर करने के लिए ध्यान लगा सकें। जेल सुधार गृह के रूप में बंदियों के आचरण, व्यवहार में परिवर्तन लाकर उन्हें समाज के लिए अच्छा नागरिक बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

कई नेताओं ने थामा भाजपा का दामन : स्वतंत्र देव सिंह बोले- फिर प्रचंड बहुमत से जीतेगी भाजपा

उन्होंने कहा कि, जेलों में कैदियों की निरंतर काउंसलिंग प्रक्रिया की जा रही है और जेल से रिहा होने के बाद पुलिस विभाग बाद में भी उनकी काउंसलिंग करेंगे, ताकि उनमें अपराधिक प्रवृति पुन: न आए।

कैदियों के व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देना है

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जेल प्रशासन से कहा कि, कैदियों को प्रताड़ित नहीं करना है, बल्कि उनके व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देना चाहिए ताकि वे जेल से बाहर आकर अच्छे नागरिक के रूप में समाज में स्थापित हो सकें।

Ukraine Crisis: आमने-सामने दो सुपरपावर देश ‘रूस और अमेरिका’, किसका साथ देगा भारत, क्या होगा नुकसान ?

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिस्थितियां किसी भी रूप से अपराध की ओर ले जा सकती हैं। ऐसे में सुधार का अवसर अपराधी के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि जेल परिसर में धार्मिक प्रवचनों का समावेश करवाते हुए आपराधिक लोगों के मानसिक विकारों में बदलाव किया जा सकता है।

धार्मिक प्रवचनों से ही अपराधी जीवन में आएगा बदलाव

उन्होंने कहा कि, धार्मिक प्रवचनों से ही अपराधी जीवन में बदलाव लाया जा सकता है। इस मौके पर जेल मंत्री रणजीत चौटाला, जेल विभाग के महानिदेशक मोहम्मद अकील, डीजीपी पीके अग्रवाल, समेत कई लोग मौजूद रहे।

जरूरी सुविधाओं से युक्त जेल बनाई गई- रणजीत चौटाला

जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि नूंह जिला में सभी जरूरी सुविधाओं से युक्त जेल बनाई गई है। हमारा प्रयास है कि, जेलों में बंदियों की संख्या घटनी चाहिए। समाज में अच्छे नागरिक बनें तथा अपराध से दूर रहेंगे तो निश्चित रूप से बंदियों की संख्या घटेगी। गृह विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा ने कहा कि सरकार द्वारा जेल प्रशासन सुधार की दिशा में रोड मैप तैयार किया गया है।

UP Election: दो चरणों में जनता ने सीएम योगी की गर्मी निकाल दी है- अखिलेश यादव

सीएम ने कहा कि, जेलों में बंदियों के शारीरिक विकास के लिए खेल मैदान भी तैयार किए जाएं। प्रदेश में अच्छी जेलें बनाई जा रही हैं और बंदियों को सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। जेल अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए की कई घोषणाएं मुख्यमंत्री ने की।

सीएम मनोहर ने की घोषणा

प्रदेश की 20वीं जेल के रूप में शुरू हो रही जिला नूंह जेल के परिसर में सीएम ने घोषणा की है कि, पुलिस विभाग की तर्ज पर जेल वार्डन के तौर पर 18 साल की अच्छी सर्विस करने के बाद वार्डर को इक्जैम्टी हेड वार्डर बनाया जाएगा। जेल अधीक्षकों को अन्य अधिकारियों की तर्ज पर सरकारी कार्य के लिए वाहन मुहैया कराए जाएंगे।

अपर्णा यादव ने हिंदुओं के तिलक लगाने पर ममता बनर्जी को लताड़ा : अपना राज्य संभालने की दी नसीहत

Check Also

राजस्थान सी एम :क्या बाबा बालकनाथ CM रेस से हो गए बाहर?

राजस्थान में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद सीएम पद को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट …