Monday , May 20 2024

UP Election : निषाद पार्टी 15 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, बीजेपी के साथ बनी सहमति

लखनऊ। निषाद पार्टी यूपी की 15 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि इन सीटों पर आखिरी मुहर सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत के दौरान लगेगी. यह जानकारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने दी.

सीएम योगी आदित्यनाथ का बालक रूप में बड़ा प्रसिद्ध चित्र है…देखिए

निषाद पार्टी और बीजेपी मिलकर लड़ेगी चुनाव

बता दें कि, यूपी में एक बार फिर निषाद पार्टी और बीजेपी मिलकर चुनाव लड़ेगी. निषाद पार्टी का 2019 के लोकसभा चुनाव के समय बीजेपी के साथ गठबंधन हुआ था. उस समय बीजेपी ने संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद को अंबेडकरनगर से प्रत्याशी बनाया था, जिसमें वह जीतकर सांसद बने. वहीं, विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले बीजेपी ने संजय निषाद को विधान परिषद सदस्य यानी एमएलसी बनाया.

140 से अधिक सीटों पर निषाद पार्टी का दबदबा

गोरखपुर में बनायी गई निषाद पार्टी का आज यूपी की राजनीति में अहम स्थान है. इसकी वजह यह है कि, सूबे की 140 से अधिक विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां निषाद या उनकी उपजाति का दबदबा है. उनके वोटबैंक पर सभी पार्टियों की नजर है.

नहीं रहे कथक के सरताज : सीएम योगी ने प्रकट की शोक संवेदना, कहा- बिरजू महाराज का जाना कला जगत की अपूरणीय क्षति

निषाद पार्टी ने अपने आठ साल के सफर में पीस पार्टी, सपा के बाद अब बीजेपी के साथ गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ रही है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद का कद हर चुनाव के बाद बढ़ा है.

यूपी में सात चरणों में होगा चुनाव

यूपी में चुनाव सात चरण में होंगे. पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. मतदान 10 फरवरी को होगा. दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का 20 फरवरी, चौथे चरण का 23 फरवरी, पांचवें चरण का 27 फरवरी, छठे चरण का तीन मार्च और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा. मतगणना 10 मार्च को होगी.

Uttarakhand: हरक सिंह रावत पर बड़ी कार्रवाई, BJP से 6 साल के लिए निष्कासित

Check Also

वाराणसी: आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के दाखिल अर्जेंट वाद पर सुनवाई आज

आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के लिए दाखिल अर्जेंट वाद पर रविवार यानी आज सिविल …