Friday , May 24 2024

फरवरी तक भारत में चरम पर होगी तीसरी लहर, IIT कानपुर के शोधकर्ताओं का अनुमान

नई दिल्ली। देश में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 358 हो गई है. महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 88 और 67 मामले हैं. ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ़ रहा है.

3 फरवरी 2022 तक भारत में चरम पर होगी तीसरी लहर

वहीं आईआईटी कानपुर (IIT-K) के शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि, कोरोना महामारी की तीसरी लहर 3 फरवरी 2022 तक भारत में चरम पर होगी, क्योंकि नए कोरोना ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं.

Night Curfew in UP: ओमिक्रोन के खतरे के बीच योगी सरकार सख्त, 25 दिसंबर से लगेगा नाइट कर्फ्यू

ऑनलाइन प्रीप्रिंट हेल्थ सर्वर मेडआरएक्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, दुनियाभर के रुझानों के बाद, इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट का अनुमान है कि, भारत की तीसरी लहर दिसंबर के मध्य में शुरू हो सकती है और फरवरी की शुरूआत में चरम पर हो सकती है.

ऐसे लगाया गया तीसरी लहर का अनुमान

टीम ने तीसरी लहर का अनुमान लगाने के लिए गॉसियन मिक्सचर मॉडल नामक एक सांख्यिकीय उपकरण का इस्तेमाल किया है. रिसर्च रिपोर्ट में देश में संभावित तीसरी लहर का अनुमान लगाने के लिए भारत में पहली और दूसरी लहरों के डेटा और कई देशों में ओमिक्रोन के मामलों में आई वर्तमान वृद्धि का उपयोग किया गया है.

तीसरी लहर को लेकर इलाहाबाद HC चिंतित : पीएम मोदी और EC से चुनाव टालने की अपील

रिसर्चर्स ने कहा कि, अध्ययन के अनुसार, शुरुआती तारीख 30 जनवरी 2020 से 735 दिनों के बाद मामले बढ़ गए थे, जब भारत ने कोरोना के अपने पहले आधिकारिक मामले की सूचना दी थी. इसलिए कोरोना के मामले 15 दिसंबर 2021 के आसपास बढ़ने लगे हैं और यह तीसरी लहर का चरम गुरुवार 3 फरवरी 2022 को होगा.

भारत में कोरोना की स्थिति

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 6 हजार 650 नए केस सामने आए हैं. वहीं, 374 लोगों की मौत हो गई. ओमिक्रोन वेरिएंट के 358 मामले सामने आ चुके हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब कोरोना एक्टिव मामलों की संख्या 77 हजार 516 है.

स्वतंत्र देव सिंह का ओवैसी पर तंज, कहा- यदि कल को कागज़ मांग लिए तो आप कहां जाएंगे इसकी चिंता करिए

महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4 लाख 79 हजार 133 हो गई है. कल 7 हजार 51 रिकवरी हुईं, जिसके बाद अभी तक 3 करोड़ 42 लाख 15 हजार 977 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

Check Also

194 देशों के सामने आयुष्मान भारत और डिजिटल सार्वजनिक स्वास्थ्य का प्रदर्शन

डब्ल्यूएचए का 77वां सत्र 27 मई से 1 जून तक जिनेवा में आयोजित किया जाएगा। …