Sunday , June 16 2024

अखिलेश के करीबी इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर IT का छापा, 150 करोड़ बरामद होने की जानकारी

कानपुर। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले आईटी विभाग ताबड़तोड़ छापेमारी कर रहा है. पिछले दिनों समाजावादी पार्टी के बड़े नेताओं के घर आईटी डिपार्टमेंट ने रेड डाली थी. वहीं गुरुवार को आयकर विभाग ने कानपुर के जूही थानाक्षेत्र के आनंदपुरी में रहने वाले इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर पर छापा मारा है. आयकर विभाग की टीम सुबह से जांच में जुटी हुई है.

स्वतंत्र देव सिंह का ओवैसी पर तंज, कहा- यदि कल को कागज़ मांग लिए तो आप कहां जाएंगे इसकी चिंता करिए

छापेमारी के बाद इमारत सील

यहां छापेमारी के बाद इमारत को सील किया गया. इनकम टैक्स की तरफ से सीजीएसटी ऐक्ट 2017 के सेक्शन 67 के तहत इमारत सील की गई है ताक़ि उसमें जो भी रखा हुआ है, उसके साथ छेड़छाड़ न हो सके.

डेढ़ सौ करोड़ बरामद होने की जानकारी

आनंदपुरी में रहने वाले पीयूष जैन के घर आयकर विभाग की टीम नोट गिनने की मशीन भी लेकर पहुंची बता दें कि पीयूष जैन का कन्नौज में इत्र का बड़ा कारोबार है. सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार टीम अब तक डेढ़ सौ करोड़ बरामद कर चुकी है.

तीसरी लहर को लेकर इलाहाबाद HC चिंतित : पीएम मोदी और EC से चुनाव टालने की अपील

अखिलेश यादव के करीबी बताए जाते हैं कारोबारी पीयूष जैन

बता दें कि कन्नौज के बड़े इत्र कारोबारी पीयूष जैन ने समाजवादी इत्र लॉन्च करने में अहम भूमिका निभाई थी वे अखिलेश यादव के करीबी बताए जाते हैं. वहीं आईटी विभाग ने पीयूष जैन के मुंबई, कन्नौज और कानपुर के ठिकानों पर गुरुवार सुबह एक साथ छापेमारी की थी. तीनों जगह साथ शुरू हुई कार्रवाई के अभी दो से तीन दिन तक चलने की उम्मीद है.

आईटी विभाग को शेल कंपनियों के डॉक्यूमेंट्स मिले हैं

वहीं बताया जा रहा है कि पीयूष जैन के ठिकानों पर आईटी विभाग को टैक्स चोरी के अलावा शेल कंपनियां बनाकर अच्छी-खासी रकम इधर से उधर करने के डॉक्यूमेंट्स बरामद हुए हैं. सूत्रो के मुताबिक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पिछले कई महीनो से पीयूष के यहां कथित तौर पर हो रही टैक्स चोरी और शेल कंपनियां बनाकर भारी रकम इधर से उधर के तरीको पर नजर रखे हुए थी.

गौतमबुद्धनगर : आगामी चुनावों को लेकर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने की बैठक, इन महत्वपूर्ण बिदुओं पर की गई चर्चा

इत्र कारोबारी के घर आईटी की जांच जारी

बुधवार रात को मुंबई से इनकम टैक्स विभाग की दो टीमें कानपुर पहुंची थी. इनमें से एक टीम ने कन्नौज में पीयूष जैन के ठिकाने पर छापा मारा और एक टीम ने कानपुर के आनंदपुरी में पीयूषके बंगले पर रेड डाली. फिलहाल, इत्र कारोबारी के घर आईटी की जांच जारी है. टीमें कागजात और आयकर का ब्यौरा जुटा रही है. कारोबारी के घर के बाहर पुलिस भी तैनात है.

Check Also

बरेली: पुराने शहर की 13 व्यावसायिक इमारतें बीडीए के रडार पर

बरेली में करीब चार से पांच बड़े कांप्लेक्स समेत स्कूल, मैरिज हॉल व व्यावसायिक बिल्डिंगों …