Sunday , June 16 2024

आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई : Oppo, Mi, one plus समेत कई चीनी मोबाइल कंपनियों पर छापा

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने टैक्स चोरी के मामले में चीनी मोबाइल कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई शुरू की है। मंगलवार से कई कंपनियों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की गई। छापे की जद में ओप्पो, श्याओमी, वन प्लस जैसी कंपनियां शामिल हैं।

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और बेटी टीना कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम आइसोलेट

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इन कंपनियों के दो दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की गई है। मंगलवार से शुरू हुई कार्रवाई बुधवार को भी जारी रही। यह छापेमारी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, ग्रेटर नोएडा, कोलकाता, गुवाहाटी, इंदौर और कुछ अन्य जगहों पर हो रही हैं।

खुफिया इनपुट के बाद से रडार पर थीं कंपनियां

सूत्रों ने बताया कि, इस छापेमारी में कुछ अन्य कंपनियां भी शामिल हैं। इनके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) इस छापेमारी की जद में हैं। आयकर अधिकारी इनसे पूछताछ कर रहे हैं। इन चीनी मोबाइल कंपनियों द्वारा टैक्स चोरी की शिकायतें मिल रही थीं। खुफिया इनपुट के बाद से ये कंपनियां आयकर विभाग की रडार पर थीं।

Varanasi: कल काशी को पीएम मोदी देंगे 21 सौ करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, देखें पूरी सूची

पुख्ता जानकारी मिलने के बाद आयकर विभाग ने इन पर छापेमारी की कार्रवाई की। अभी सभी ठिकानों पर कार्रवाई जारी है, इसलिए आयकर अधिकारियों की तरफ से कोई ब्योरा नहीं दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि ऐसे कई डिजिटल डेटा मिले हैं, जिनमें टैक्स चोरी का सबूत है। इन्हें जब्त कर लिया गया है।

अगस्त में चीनी कंपनी पर सर्च, मुनाफे से ज्यादा दिखा रही थी खर्च

इससे पहले अगस्त में, चीनी सरकार द्वारा नियंत्रित दूरसंचार विक्रेता, ZTE कंपनी में सर्च की गई है। कंपनी के कॉर्पोरेट ऑफिस, विदेशी निदेशक के आवास, कंपनी सचिव के आवास, खाता व्यक्ति और कंपनी के कैश हैंडलर सहित जेडटीई के कुल पांच परिसरों में तलाशी ली गई।

Income Tax Raid: यूपी में सपा नेताओं और उनके सहयोगियों पर कार्रवाई, 800 करोड़ के घोटाले और टैक्स चोरी का खुलासा

ZTE पर सर्च के दौरान सेल और पर्चेज बिलों से पता चला कि, कंपनी को लगभग 30 फीसदी का फायदा हुआ था, जबकि कंपनी पिछले कुछ वर्षों में भारी घाटे की घोषणा कर रही थी। जांच में सामने आया था कि, कंपनी अपनी सर्विस से होने वाली आय से ज्यादा फर्जी खर्चे दिखा रही थी और घाटा शो कर रही थी। विभाग ने ऐसे कई लोगों की पहचान की, जिन्होंने इस कंपनी से फर्जी बिलों के जरिये काफी मुनाफा कमाया।

Check Also

15 जून का राशिफल: मेष और सिंह राशि के जातकों के लिए दिन रहेगा परेशानी भरा

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए …