Saturday , May 25 2024

Ganga Expressway In UP : पीएम मोदी आज रखेंगे गंगा एक्सप्रेस-वे कीआधारशिला, इन शहरों को होगा फायदा

शाहजहांपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से दी गई है. पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि, देश भर में तेज गति से संपर्क जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि ही इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रेरणा रही है. करीब 594 किलोमीटर लंबा और छह लेन का यह एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की लागत से बनाई जाएगी.

Raebareli: विजय रथ पर सवार अखिलेश, बोले- BJP की विदाई तय, 2022 में होगा बदलाव

यहां से होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेसवे

यह एक्सप्रेस वे मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा. यह एक्सप्रेस-वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर के अलावा अमरोहा से होकर गुजरेगा. यह एक्सप्रेसवे संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली के रास्ते प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक पहुंचेगा.

उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बनेगा

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर बताया गया है कि, एक्सप्रेसवे पूरी तरह से बन जाने के बाद यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला, उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा.

जानिए गंगा एक्सप्रेस वे की उपलब्धियां और फायदे ?

एक्सप्रेस-वे के साथ औद्योगिक गलियारा बनाने का प्रस्ताव

गंगा एक्सप्रेस-वे पर शाहजहांपुर में करीब 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी का निर्माण किया जाएगा. यह हवाई पट्टी वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता देगी. इसके अलवा एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है.

सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा

यह एक्सप्रेसवे 76 से होकर गुजरेगा. ऐसे में भूमि अधिग्रहण का काम तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है. प्रशासन का दावा है कि करीब 98 प्रतिशत भूमि को अधिग्रहीत कर लिया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ”एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा. इससे क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा.”

देश में 100 के पार पहुंचा ओमिक्रोन संक्रमितों का आंकड़ा, 11 राज्यों में मिले केस

Check Also

प्रियंका गांधी-अखिलेश यादव की आज गोरखपुर में सभा

इंडिया गठबंधन ने सातवें चरण की सीटों के लिए प्रचार पर फोकस बढ़ा दिया है। …