Saturday , July 13 2024

अरब सागर में बना वेस्टर्न डिस्टर्वेंस, दिल्ली, यूपी में बारिश के बाद बढ़ेगी ठंड

उत्तर भारत में आने वाले कुछ ही दिन में भारी ठंड शुरू हो सकती है। इसका कारण है अगले हफ्ते उत्तर भारत में होने वाली बारिश। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण वेस्टर्न डिस्टरवेंस प्रवेश करने जा रहा है। इसके कारण मौसम बदलेगा और दिल्ली, यूपी कई राज्यों में तेज बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक डिप्रेशन के कारण दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश होने की पूरी संभावना है। कुल मिलाकर आने वाले कुछ दिनों में मौसम में कई बदलाव देखने को मिलेंगे।
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन सिस्टमों के कारण हवाओं के साथ आ रही नमी के चलते मंगलवार से मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 1 दिसंबर से 2 दिसंबर की रात तक गुजरात, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग की माने तो 1-2 दिसंबर को गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 1 दिसंबर के लिए आणंद, भरूच, नवसारी, वलसाड, अमरेली और भावनगर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और 2 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ मछुआरों के लिए भी 5 दिन की चेतावनी जारी की गई है।

Check Also

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस पर साधा निशाना…

कांग्रेस सरकार कर्नाटक में अधिक उपमुख्यमंत्रियों की नियुक्ति की मांग रही है। इस मांग पर …