Wednesday , June 19 2024

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, इससे बड़ा आयोजन और पुण्य कार्य दूसरा नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी, तब प्रदेश के हर गरीबों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। शौचालय, आवास, बिजली, 5 लाख की आयुष्मान भारत योजना, जन आरोग्य योजना का लाभ पात्र को मिल रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार इन सभी योजनाओं को पहुंचा रही है। हर गरीबों के उत्थान के लिए किसान योजना, नौजवानों को रोजगार और महिला को सुरक्षा गारंटी मिल रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को कुशीनगर जिला मुख्यालय रवींद्रनगर धूस स्थित बुद्धा पार्क में श्रम एवं सेवायोजन विभाग की ओर से आयोजित सामूहिक विवाह समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत की परंपरा में कन्या दान महादान माना गया है। इसमें जाति, क्षेत्र, भाषा आदि का कोई भेदभाव नहीं होता है। वर्ष 2017 के पहले की सरकारें गरीब बेटियों की शादी के बारे में नहीं सोचते थे। सरकार में पहले भी श्रम मंत्रालय था, लेकिन तब इस तरह के कार्यक्रमों के बारे में नहीं सोचा जाता था।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार हर वर्ग के गरीबों को सरकारी योजनाओं से जोड़ रही है। हर पात्र को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, यह सरकार की प्राथमिकता में है। सामूहिक विवाह कार्यक्रम के माध्यम से सरकार उन अभिभावकों की चिंता दूर कर रही है जो अपनी बेटी की शादी के लिए संसाधन नहीं जुटा पा रहे हैं। यह सुविधा सभी जाति व धर्म के लोगों दी जा रही है। इससे बाल विवाह व दहेज जैसी कुप्रथा से मुक्ति मिलेगी। भगवान बुद्ध की धरती कुशीनगर पर गोरखपुर मंडल की 2503 कन्याओं की शादी कराई जा रही है, यह गौरव की बात है। प्रदेश में 43 लाख आवास बने, दो करोड़ 61 लाख शौचालय, एक करोड़ 40 लाख विद्युत कनेक्शन, एक करोड़ 56 लाख को उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर, 90 लाख लोगों को पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, दाे करोड़ 54 लाख को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है।

Check Also

यूपी: उपचुनाव के लिए मजबूत प्रत्याशी तलाश रही बसपा

बसपा के लिए उपचुनाव में अपने प्रत्याशी उतारना मजबूरी बन चुका है, क्योंकि आजाद समाज …