Saturday , May 25 2024

रेलवे ने स्पेशल किराया ख़त्म किया, कोविड से पहले जैसे होंगे टिकट के दाम

रेलवे ने कोविड के दौरान शुरू किए गए स्पेशल किराये का झंझट अब खत्म करने का फैसला किया है। एक सर्कुलर जारी करके रेलवे ने स्पेशल ट्रेन और स्पेशल किराए का अंतर खत्म करने का फैसला किया है। दरअसल

कोविड के दौरान रेगुलर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को भी स्पेशल ट्रेनों के तौर पर ही चलाया जा रहा था। इसके लिए रेलवे किराया भी स्पेशल ट्रेनों की दर से ही वसूल रहा था, जिससे यात्रियों की जेब में सेंध लग रही थी।

इसलिए अब जब फिर से रेगुलर ट्रेनों की स्पेशल कैटेगरी खत्म की गई है तो यात्रियों ने राहत की सांस ली है। अब ये ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ दौड़ेंगी, साथ ही स्पेशल किराया की जगह अब पुराना रेगुलर किराया लागू होगा।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर रिस्टोर होंगी। यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से न ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और न ही कोई पैसा वापस किया जाएगा।

Check Also

बंगाल की खाड़ी में उठने वाला है भयंकर तूफान, 102 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत प्रचंड गर्मी से जूझ रहा है। कई शहरों तापमान में 48 …