Sunday , July 21 2024

Diwali 2021: दो दिन बाद से शुरू होगी दिवाली, जानिए पांच दिन कौन-कौन से हैं त्योहार

लखनऊ। दिवाली के त्योहार पांच दिनों तक चलते हैं, जिनमें सिर्फ दीपावली या गोवर्धन पूजा ही शामिल नहीं हैं बल्कि दिवाली के त्योहारों की श्रृंखला महापर्व छठ पूजा तक चलती है.

दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा होती है. मान्यता है कि इस दिन विधि विधान से लक्ष्मी पूजन से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. धन धान्य की कमी नहीं होती.

उत्तराखंड में भाजपा के चुनावी अभियान का आगाज : अमित शाह बोले- एक बार फिर देवभूमि में खिलेगा ‘कमल’

इस बार दिवाली 4 नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को है. अमावस्या तिथि चार नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को 06 बजकर 03 मिनट से 05 नवंबर 2021, शुक्रवार को 02 बजकर 44 मिनट पर खत्म होगी. आइए जानते हैं दिवाली के पूरे पांच दिन के त्योहारों का कैलेंडर.

पहला दिन : मंगलवार धनतेरस

दीपावली की शुरुआत धनतेरस से होती है. पंचांग अनुसार धनतेरस कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है इस बार यह दो नवंबर मंगलवार को है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरि की पूजा से घर में कभी धन धान्य की कमी नहीं होती. इस दिन पूजा का समय शाम 6:37 बजे से रात 8:34 बजे तक है.

PM Modi Meets Pope Francis: पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

दूसरा दिन : बुधवार त्रयोदशी छोटी दिवाली

दीपावली के एक दिन पहले यानी बुधवार तीन नवंबर को नरक चतुर्दशी होगी. इस दिन शाम को दीप जलाकर अकाल मृत्यु की भय से मुक्ति, स्वास्थ्य के लिए लोग यमराज को पूजा जाता है.

तीसरा दिन : गुरुवार दीपावली 2021

इस बार दीपावली का पावन पर्व चार नवंबर बृहस्पतिवार को है. इस दिन अमावस्या तिथि चार नवंबर बृहस्पतिवार को 06:03 बजे से 05 नवंबर 2021, शुक्रवार को 02 बजकर 44 मिनट पर खत्म होगी.

चौथा दिन : प्रतिपदा गोवर्धन पूजा

दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा होती है. इस बार गोवर्धन पूजा पांच नवंबर शुक्रवार को है, इस दिन भगवान अन्नकूट की पूजा की जाती है और उन्हें 56 भोग लगाए जाते हैं.

पांचवा दिन : भाई दूज द्वितीया

भाई दूज दीपावली के दूसरे दिन भैयादूज का पर्व मनाया जाता है. इस बार भैयादूज का पावन पर्व 6 नवंबर 2021, शनिवार को है.

अमित शाह ने अजय मिश्रा के साथ साझा किया मंच, अखिलेश यादव बोले- बगल में छोरा जगत ढिंढोरा

Check Also

पंजाब: कनाडा में विद्यार्थी अब 40 नहीं 20 घंटे प्रति सप्ताह ही कर पाएंगे काम

कनाडा गए छात्र अब फुल टाइम वर्क नहीं कर पाएंगे। कोरोना के कारण प्रति सप्ताह …