Sunday , June 23 2024

दिल्‍ली के लोगों को 1 नवंबर से मिलेंगी और रियायतें, जानिए ?

नई दिल्‍ली। देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना महामारी की रफ्तार मंद पड़ने के बाद अरिवंद केजरीवाल सरकार लोगों को और रियायतें देने का ऐलान किया है. इस वजह से दिल्‍ली में सोमवार यानी 1 नवंबर से कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे.

उत्तराखंड में भाजपा के चुनावी अभियान का आगाज : अमित शाह बोले- एक बार फिर देवभूमि में खिलेगा ‘कमल’

हालांकि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रियायतों के दौरान दिल्‍लीवासियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में करने की हिदायत दी है.

1 नवंबर से खुल सकते है साप्ताहिक बाजार

डीडीएमए ने शुक्रवार को राजधानी में सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को दोबारा पूरी क्षमता से संचालन की अनुमति के साथ सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों को भी 1 नवंबर से दोबारा खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है.

PM Modi Meets Pope Francis: पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

जबकि डीडीएमए के आदेश के बाद दिल्ली में सोमवार से सभी स्कूल और कालेज खुलेंगे. इस दौरान स्कूल प्रबंधन, शिक्षकों, अभिभावकों और छात्र-छात्राओं को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. यही नहीं, दिल्‍ली में कुछ शर्तों के साथ दिवाली और छठ पूजा मनाने की भी अनुमति दी गई है.

100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हाल

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को दोबारा पूरी क्षमता से संचालन की अनुमति प्रदान कर दी. आदेश में कहा गया कि सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्स के मालिक मानक संचालन प्रक्रिया के सख्त अनुपालन के लिए जिम्मेदार होंगे।

अमित शाह ने अजय मिश्रा के साथ साझा किया मंच, अखिलेश यादव बोले- बगल में छोरा जगत ढिंढोरा

गाइडलाइंस के अनुसार परिसर में कोविड-उपयुक्त व्यवहार की पालना सुनिश्चित करेंगे. इससे पहले जुलाई के आखिरी सप्ताह में इन्हें 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी गई थी.

शादी और अंतिम संस्‍कार में शामिल हो सकेंगे 200 लोग

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के मुताबिक, दिल्ली में विवाह समारोह में अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की भी अनुमति दे दी गई है. जबकि अंतिम संस्कार के दौरान यही नियम लागू रहेगा. पहले इन कार्यक्रमों में अधिकतम 100 लोग ही शामिल हो सकते थे. डीडीएमए द्वारा जारी यह आदेश 31 अक्टूबर की मध्यरात्रि से लागू होगा.

साप्ताहिक बाजार भी खुलेंगे

यही नहीं, डीडीएमए ने 1 नवंबर से दिल्ली में सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों को भी दोबारा खोलने की अनुमति प्रदान की है. इससे दुकानदारों के साथ लाखों मध्यवर्गीय लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद हैं.

कोविड वैक्सीनेशन में यूपी ने फिर बनाया नया रिकॉर्ड, 13 करोड़ टीका लगाने वाला बना पहला राज्य

बता दें कि, पहले वीकली मार्केट खोले गए थे, लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सही तरीके से न होने के कारण इन्‍हें बंद कर दिया गया था.

यहां अभी जारी रहेगी पाबंदी

दिल्‍ली में अभी सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक जारी रहेगी. हालांकि डीडीएमए के 30 सितंबर के आदेशानुसार त्यौहार संबंधी कार्यक्रम की अनुमति रहेगी.

Puneeth Rajkumar Death: कन्नड़ एक्टर पुनीत राजकुमार का हार्ट अटैक से निधन

जबकि सभी अनुमति प्रदान और प्रतिबंधित गतिविधियों के संबंध में ये आदेश 15-16 नवंबर की मध्यरात्रि या अगले आदेशों तक प्रभावी रहेंगे. इसके अलावा दिल्‍ली में ऑटो रिक्‍शा, टैक्सी ,ई-रिक्शा आदि में भी आधी क्षमता के साथ ही सवारी बैठ सकेंगी.

मनीष स‍िसो‍द‍िया ने किया ये ट्वीट

ड‍िप्‍टी सीएम एवं शिक्षा मंत्री मनीष स‍िसो‍द‍िया ने ट्वीट के जर‍िए जानकारी दी क‍ि डीडीएमए की बैठक में अहम निर्णय लिया गया है कि, अब स्कूल खोलने के अनुमति दी जाए. सभी प्राइवेट और सरकारी स्‍कूलों को 1 नवंबर से खोला जा सकता है.

पीड़ित किसान परिवारों से मिलीं प्रियंका गांधी: योगी सरकार को घेरा, कहा- कांग्रेस की सरकार बनी तो माफ होंगे किसानों के कर्जे

सभी क्लास के स्कूल खोले जाएंगे. पेरेंट्स की मंजूरी इसके ल‍िए जरूरी है. 50 फीसदी से ज्यादा क्लास में छात्रों की कैपिसिटी नहीं हो और स्कूल का स्टाफ 100 फीसदी वैक्सिनेट होना चाह‍िए. वहीं ऑनलाइन भी पढाई जारी रहेगी.

Check Also

आज से दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम यूपी के कुछ शहरों में सीएनजी एक रुपये महंगी

इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने शनिवार सुबह छह बजे से दाम में वृद्धि की घोषणा की …