Saturday , July 27 2024

UP Election : तीन ‘प्रतिज्ञा यात्राएं’ निकालेगी उत्तर प्रदेश कांग्रेस, ये रहेगा यात्राओं का रूट

लखनऊ, विभू त्रिपाठी। उत्तर प्रदेश कांग्रेस 23 अक्टूबर से तीन प्रतिज्ञा यात्राएं निकालने जा रही है, जिसे लेकर आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को यात्रा के बारे में पूरी जानकारी दी।

छत्तीसगढ़ के प्रभारी पीएल पुनिया, मीडिया विभाग के चेयरमैन नसीमुद्दीन सिद्दीकी, रणनीति एवं योजना कमेटी के चेयरमैन राजेश मिश्रा, कांग्रेस विधान मण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा ने यात्रा के बारे में विस्तार से बताया।

यूपी चुनाव : कल से कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा शुरू, बाराबंकी से हरी झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना करेगी प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी तीनों यात्राओं को करेंगी रवाना

पत्रकारों से मुखातिब हुए पीएल पुनिया ने बताया कि, तीनों यात्राओं की शुरुआत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा हरी झण्डी दिखाकर बाराबंकी जिले से करेंगीं। इस मौके पर प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए जनता से किये जा रहे सात संकल्पों के बारे में विस्तार से बताएंगीं।

प्रतिज्ञा यात्रा का पहला रूट

उन्होंने बताया कि, प्रतिज्ञा यात्रा का पहला रूट (वाराणसी अवध)  वाराणसी से शुरू होकर रायबरेली में समाप्त होगा, जिसमें चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ, अमेठी जिले शामिल होगें, इस रूट का नेतृत्व पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी, पूर्व सांसद राजेश, पूर्व विधायक नदीम जावेद करेंगे।

UP Election : प्रियंका गांधी का ऐलान, यूपी विधानसभा चुनाव में 40% टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

प्रतिज्ञा यात्रा का दूसरा रूट

प्रतिज्ञा यात्रा का दूसरा रूट (बाराबंकी बुन्देलखण्ड) बाराबंकी से शुरू होकर झांसी में समाप्त होगा, जिसमें लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन जिले शामिल होगें। इस रूट का नेतृत्व पूर्व सांसद पीएल पुनिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य और मीडिया विभाग के चेयरमैन नसीमुद्दीन सिद्दीकी करेंगे।    

प्रतिज्ञा यात्रा का तिसरा रूट

प्रतिज्ञा यात्रा का तिसरा रूट( पश्चिम) सहारनपुर से शुरू होकर मथुरा में समाप्त होगा, जिसमें मुजफ्फरनगर, विजनैर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदांयु, अलीगढ़, हाथरस, आगरा जिले शामिल होगें। जिसका नेतृत्व पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद एवं लखनऊ से कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम करेंगे।

UP Election: प्रियंका गांधी का एक और बड़ा दांव, कहा- सरकार बनने पर 12वीं पास छात्राओं को स्मार्टफोन, ग्रेजुएट को मिलेगी स्कूटी

महिलाओं को टिकट बंटवारे में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी का वादा

पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि, कांग्रेस ने अपने पहले संकल्प में 2022 के चुनाव में महिलाओं को टिकट बंटवारे में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी का वादा किया है और इंटर पास छात्राओं को स्मार्टफोन और स्नातक की छात्राओं को इलेक्ट्रानिक स्कूटी देने की प्रतिज्ञा की है। बाकी छह प्रतिज्ञाओं के बारें में कल बाराबंकी में प्रतिज्ञा यात्रा का शुभारंभ करते हुए विस्तार से बताया जायेगा।  

ये प्रतिज्ञाएं कांग्रेस के घोषणा पत्र से अलग है

कांग्रेस विधान मण्डल दल नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि, यह प्रतिज्ञा यात्रा प्रियंका गांधी वाड्रा जी की प्रतिज्ञाएं है जो कि कांग्रेस के घोषणा पत्र से अलग हैं और जिसे पूरा करने के लिए कांग्रेस कटिबद्ध है।

प्रियंका के मास्टर स्ट्रोक ने बढ़ाई भाजपा और सपा की चिंता, क्या यूपी में हावी रहेगी महिला पॉलिटिक्स ?

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …