Saturday , July 27 2024

ऋण स्वीकृति में UP देश में सर्वश्रेष्ठ, प्रदेश में कैम्प लगाकर ऋण आवेदन पत्रों का निस्तारण कराया जाए- डॉ. नवनीत सहगल

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव सूचना  नवनीत सहगल ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत गठित राज्य स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी (एस.एल.बी.सी.) की अध्यक्षता करते हुए कहा कि, पूरे प्रदेश में कैम्प लगाकर ऋण आवेदन पत्रों का निस्तारण कराया जाय।

आरोपी आशीष मिश्रा के घर दूसरा नोटिस चस्पा, कल 11 बजे पेश होने को कहा

मार्जिन मनी वितरण में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 127% की उपलब्धि

उन्होंने कहा कि, पिछले वर्ष 2020-21 में पीएमईजीपी योजना के अंतर्गत मार्जिन मनी वितरण में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 127 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है। इस वर्ष भी 150 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाना चाहिए।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को एसएलबीसी में शामिल करने का निर्णय

बैठक में पीएमईजीपी कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भी एस.एल.बी.सी. में शामिल करने का निर्णय लिया गया।

ऋण स्वीकृति में उत्तर प्रदेश देश में सर्वश्रेष्ठ रहा

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड में आयोजित बैठक में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि वर्ष 2020-21 में कोविड-19 महामारी का प्रकोप होने के बावजूद बैंकों द्वारा पीएमईजीपी योजना के अंतर्गत ऋण स्वीकृति में उत्तर प्रदेश देश में सर्वश्रेष्ठ रहा है।

Nobel Peace Prize 2021: साल 2021 का नोबेल शांति पुरस्कार मारिया रसा और दिमित्री मुराटोव को दिया गया

इस योजना के अंतगर्तत 9954 इकाइयों की स्थापना हुई और इनमें 32791.15 लाख रुपये के मार्जिन मनी का वितरण किया गया। इस उपलब्धि के लिए उन्होंने राज्य के समस्त बैंक एवं एस.एल.बी.सी. को धन्यवाद भी दिया।

अभी तक लगभग 37 प्रतिशत मार्जिन मनी का वितरण ही हुआ

उन्होंने कहा कि, इस वर्ष 11069 इकाईयों को ऋण वितरण और इसके सापेक्ष 33435.00 लाख रुपये मार्जिन मनी देने का लक्ष्य है। परन्तु अभी तक लगभग 37 प्रतिशत मार्जिन मनी का वितरण ही हुआ है।

Lakhimpur Violence: यूपी सरकार को CJI की फटकार, कहा- अगर आरोपी कोई आम आदमी हो तो क्या यही रवैया रहेगा?

बैंकों में छोटी-छोटी कमियों की वजह से लगभग 501 इकाइयों को 1538.70 लाख रुपये मार्जिन मनी का क्लेम लम्बित है। उन्होंने निर्देश दिए कमियों को तत्काल दूर कराकर मार्जिन मनी का वितरण सुनिश्चित किया जाए।

डा0 सहगल ने कहा कि वर्तमान में पीएमईजीपी योजना के अन्तर्गत 3267 इकाइयों का ऋण स्वीकृत होने के बावजूद मार्जिन मनी क्लेम बैंक स्तर पर लम्बित है। इसी प्रकार 7720 ऋण आवेदन पत्र बैंकों में विचाराधीन है।

#LakhimpurKheriViolence : अखिलेश यादव ने मृतक किसानों के परिवारों से की मुलाकात, हिंसा की जांच को लेकर सवाल उठाए

उन्होंने सभी बैकर्स से अपेक्षा की कि, वे आगामी 31 अक्टूबर तक ऋण स्वीकृत वाले आवेदनों की मार्जिन मनी का क्लेम करें और लम्बित ऋण आवेदन का अतिशीघ्र निस्तारण भी करायें। उन्होंने यह भी कहा कि पीएमईजीपी इकाइयों के अपग्रेडेशन के लिए द्वितीय लोन योजना के क्रियान्वयन की गति धीमी है।

द्वितीय लोन में नियमों की जटिलताओं के कारण इकाइयां दूसरा लोन प्राप्त नहीं कर पा रही है। उन्होंने नियमों में सरलीकरण हेतु उनकी तरफ से भारत सरकार को पत्र भेजने के निर्देश दिए।

मालेगांव बम ब्लास्ट, बाबरी विध्वंस और गोधरा कांड में कोर्ट से निर्दोष साबित हुए हिंदुओं को सम्मानित करेगी अखिल भारत हिंदू महासभा

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि, पीएमईजीपी ई-पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पत्रों का निर्धारित समयाविध 26 दिनों के अन्दर हर-हाल में निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही अब तक जिन पीएमईजीपी उद्यमियों को मार्जिन मनी निर्गत की जा चुकी है, उनका प्रशिक्षण पूर्ण कराया जाय।

उन्होंने कहा कि, भारत सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में वर्ष 2016-17 से 2019-20 के बीच स्थापित पीएमईजीपी इकाइयों का भौतिक सत्यापन एवं जियो टैगिंग का कार्य कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के 16 जनपदों में यह कार्य पूर्ण हो चुका है, शेष में प्रक्रियाधीन हैं।

पितृ पक्ष का पावन सप्ताह : कैलगरी कनाडा में लोगों ने अपने पूर्वजों को किया याद, गरीबों को दान की भोजन सामग्री

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि भौतिक सत्यापन एवं जियो टैगिंग का कार्य कर रही एजेंसी से समन्वय बनाकर इस कार्य में तेजी लाई जाए। बैठक में लघु उद्योग विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड सहित बैकों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …