Friday , May 24 2024

World Tourism Day 2021 : सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, शाम 6 बजे गोमती रिवर फ्रंट में होगा कार्यक्रम

लखनऊ। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

Canada: कैलगरी में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन, दर्शकों को पसंद आई शॉर्ट फिल्में

सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, विश्व पर्यटन दिवस’ की सभी को शुभकामनाएं। आध्यात्मिक व प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण, ऐतिहासिक एवं अतुल्य लोक संस्कृतियों की संगम स्थली उ.प्र. विश्व का शानदार पर्यटन स्थल है। ‘अतिथि देवो भव:’ धारण किए हुए प्रदेश में सभी पर्यटन प्रेमियों का हार्दिक स्वागत व अभिनंदन है.

हारेगा कोरोना, जीतेगा भारत… 24 घंटे में मिले 30 हजार से कम 26,041 नए मामले

शाम 6 बजे गोमती रिवर फ्रंट में होगा कार्यक्रम

लखनऊ में विश्व पर्यटन दिवस और पर्यटन विभाग के स्वर्ण जयंती वर्ष पर शाम 6 बजे गोमती रिवर फ्रंट में कार्यक्रम का आयोजन होगा. जिसका सीएम योगी आदित्यनाथ शुभारंभ करेंगे. इस दौरान कानून मंत्री बृजेश पाठक, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, लखनऊ मेयर संयुक्ता भाटिया भी रहेंगी मौजूद

ऐसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

इस दिन को मनाने का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं है, लेकिन बेहद महत्वपूर्ण है. बात अगर इस विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत की करें, तो 1970 में विश्व पर्यटन संस्था द्वारा इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई.

IPL 2021: कोच जहीर खान बोले- मुंबई इंडियंस की हार की वजह मिडिल ऑर्डर की नाकामी

इसके बाद 27 सितंबर 1980 को पहली बार विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया और तब से हर साल 27 सितंबर के दिन ही विश्व पर्यटन दिवस को मनाया जाता है.

विश्व पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य

पर्यटन से रोजगार तेजी से बढ़ता है और इसलिए विश्व पर्यटन दिवस के द्वारा लोगों में पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने और अधिक से अधिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन के माध्यम से देश-विदेश के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित किया जाता है.

सीएम योगी पर मायावती का तंज, कहा- चुनाव से पहले गन्ना किसानों की सरकार को आई याद

पर्यटन के माध्यम से लोगों के लिए रोजगार को तेजी से बढ़ाना. जब किसी स्थान पर लोग घूमने जाएंगे, तो वहां ठहरेंगे, नई-नई जगहों पर घूमेंगे, अपने लिए खरीदारी करेंगे, खानपान करेंगे तो इससे व्यवसाय करने वालों की इनकम बढ़ेगी. रोजगार के मौके पैदा होंगे.

विश्व पर्यटन दिवस की थीम

हर साल यह खास दिन एक विषय यानी थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम- समावेशी विकास के लिए पर्यटन (Tourism For Inclusive Growth) है.

UP में कोविड टीकाकरण 10 करोड़ के पार, सीएम बोले- आप भी लगवाएं ‘टीका जीत का’

Check Also

लोकसभा चुनाव: पूर्वांचल में सीएम-पूर्व सीएम के हवाले प्रचार…

छठे चरण में पूर्वांचल की पांच सीटों पर 25 मई को वोट पड़ेंगे। गुरुवार को …