Saturday , May 25 2024

UP में कोविड टीकाकरण 10 करोड़ के पार, सीएम बोले- आप भी लगवाएं ‘टीका जीत का’

लखनऊ। कोरोना वायरस टीकाकरण के मामले में उत्तर प्रदेश ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। सीएम योगी अगुवाई में राज्य में अब तक रिकॉर्ड 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

सीएम योगी ने इसी रफ्तार से वैक्सीनेशन अभियान जारी रखने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि योजनाबद्ध तरीके से राज्य के हर निवासी को यथाशीघ्र कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों खुराक दी जाए। साथ ही उन्होंने ट्रिपल टी फार्मूले के तहत टेस्टिंग भी जारी रखने के लिए कहा है। आज प्रदेश के 67 जिलों में संक्रमण का कोई भी नया मामला नहीं मिला है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- अब जाति, मजहब देखकर नहीं दिया जाता योजनाओं का लाभ

सीएम योगी ने कहा- आप भी लगवाएं ‘टीका जीत का’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टीकाकरण कर दस करोड़ का आंकड़ा पार होने के इस खास मौके को स्वास्थ्यकर्मियों और आमजनता को समर्पित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन व उत्तर प्रदेश के अथक प्रयासों का सुफल है कि प्रदेश में दस करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। यह उपलब्धि प्रतिबद्ध स्वास्थ्यकर्मियों व अनुशासित नागरिकों को समर्पित है। आप भी लगवाएं ‘टीका जीत का’।

10 करोड़ से ज्यादा निवासियों को मिली वैक्सीन

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा, टीकाकरण में यूपी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। राज्य में अब तक रिकॉर्ड 10 करोड़ से ज्यादा निवासियों को वैक्सीन का ‘सुरक्षा कवच’ मिल चुका है। अब तक कुल 10,02,01,143 वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। इनमें से 85,10,688 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई गई। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य प्रदेश में बड़ी तेज़ी से चल रहा है। यूपी 10 करोड़ डोज़ से ज़्यादा कोरोना वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बन गया है। अब तक 8,15,25,547 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई गई है।

एक्टिव केस मामले में दुनिया में 8वें स्थान पर भारत, पिछले 24 घंटे में मिले 29,616  नए मामले

…तो ऐसे बनता गया रिकॉर्ड-

  • 02 करोड़-   06 जून
  • 03 करोड़-   26 जून 
  • 04 करोड़ – 17 जुलाई
  • 05 करोड़- 03 अगस्त
  • 06 करोड़- 17 अगस्त
  • 07 करोड़- 29 अगस्त
  • 08 करोड़- 07 सितंबर 
  • 09 करोड़- 15 सितंबर
  • 10 करोड़- 25 सितंबर

2.15 लाख सेम्पल की टेस्टिंग, नही मिले नए केस

पिछले 24 घंटे में हुई 02 लाख 15 हजार 209 सैम्पल की टेस्टिंग में 14 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसी अवधि में 26 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 694 संक्रमित कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 67 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वर्तमान में एक्टिव 177 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है। प्रदेश के 30 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है।

Lucknow: डॉ. जगदीश गाँधी ‘ऑनररी डॉक्टरेट’ की उपाधि से सम्मानित

7 करोड़ 75 लाख टेस्टिंग हुई

रिकॉर्ड के मुताबिक अब तक 07 करोड़ 75 लाख 81 हजार 133 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग है। औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं। जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।

इन जिलों में नहीं मिले मामले

आज प्रदेश के 30 जनपदों अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

यूपी में 54.12% आबादी को लगी पहली डोज, राज्य में सर्वाधिक टीकाकरण, 24 घंटे में मिले मात्र 14 नए मरीज

Check Also

प्रियंका गांधी-अखिलेश यादव की आज गोरखपुर में सभा

इंडिया गठबंधन ने सातवें चरण की सीटों के लिए प्रचार पर फोकस बढ़ा दिया है। …