Thursday , May 9 2024

यूपी चुनाव से पहले योगी सरकार का तोहफा, बेसिक शिक्षा में होगी 51 हजार शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ। यूपी चुनाव से पहले प्रदेश सरकार बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया दिसम्बर में शुरू कर सकती है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 28 नवम्बर को अध्यापक पात्रता परीक्षा का प्रस्ताव भेजा है।

51 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा

हालांकि अभी तक रिक्त पदों की संख्या तय नहीं है। राज्य सरकार ने 51 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है जबकि समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजना के मुताबिक, 73 हजार रिक्त पद हैं।

मेष राशि में गोचर कर रहा चन्द्रमा, वृष, तुला, वृश्चिक, कुम्भ और मीन राशि वाले करें ये काम, जानें अपना राशिफल

राजस्व परिषद के चेयरमैन की अध्यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही रिक्त पदों की अंतिम संख्या तय हो सकेगी।

प्रदेश सरकार ने SC में दायर किया था हलफनामा

प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 51,112 रिक्त पदों का हलफनामा दायर किया था और सरकार ने ट्वीट कर भर्ती का भी ऐलान किया था।

इटावा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष बने शिवपाल के बेटे आदित्य यादव, बेटी अनुभा निदेशक निर्वाचित

वहीं इसी वर्ष जून में हुई पीएबी की बैठक में परिषदीय स्कूलों में 73711 पद रिक्त होने की जानकारी केन्द्र सरकार को दी गई है।

अगले हफ्ते हो सकता है ऐलान

कमेटी अगले हफ्ते रिपोर्ट सौंप सकती है और इसके बाद ही रिक्त पदों की संख्या तय करके नई शिक्षक भर्ती का ऐलान होगा। इसकी प्रक्रिया सरकार दिसम्बर में शुरू कर सकती है।

GORAKHPUR: महंत दिग्विजयनाथ और महंत अवेद्यनाथ की पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने किया नमन, कही ये बात

भले ही शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन या फिर इसका रिजल्ट नई सरकार आने के बाद घोषित हो क्योंकि इस बीच चुनावी अधिसूचना जारी होने की संभावना है।

2018 में भी तेजी से कराई गई थी भर्ती

लोकसभा चुनाव से पहले वर्ष 2018 में 68500 शिक्षक भर्ती के नियुक्ति पत्र सितम्बर में बांटे गए थे। उसी मंच से मुख्यमंत्री ने रिकॉर्ड समय में 69 हजार शिक्षक भर्ती कराने की घोषणा कर दी थी। इसके लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा नवम्बर के पहले हफ्ते में करवाई गई।

सीएम पुष्कर धामी ने किया ISBT देहरादून का औचक निरीक्षण, बसों पर चढ़कर यात्रियों से की बात

वहीं 22 दिसम्बर से शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन लेकर 6 जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा करा दी गई थी जबकि इससे पहले एक परीक्षा कराने में न्यूनतम तीन महीने का समय लग रहा था लेकिन राज्य सरकार ने अपना वादा निभाते हुए शिक्षक भर्ती को तेजी से करवाया।

Check Also

यूपी में तीसरे चरण में हुआ 57.55 प्रतिशत मतदान

यूपी में तीसरे चरण में 10 सीटों पर मतदान हुआ है। इस चरण में 57.55 …