Sunday , June 16 2024

टोक्यो पैरालंपिक में सुमित अंतिल ने तीन बार तोड़ा विश्व रिकॉर्ड, भाला फेंक में जीता गोल्ड मेडल

टोक्यो पैरालंपिक में भाला फेंक में सुमित अंतिल (Sumit Antil) ने गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतकर भारत का नाम रोशन कर दिया है. उन्होंने 68.08 मीटर का थ्रो किया और विश्व रिकॉर्ड बनाया. पहली बार पैरालंपिक खेलों में खेलते हुए सुमित ने जेवलिन थ्रो के F-64 इवेंट के अपने दूसरे प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया और नया रिकॉर्ड बना दिया. भारत के लिए यह दूसरा गोल्ड मेडल है. अब तक भारत के खाते में कुल 7 मेडल आ चुके हैं.

गृहमंत्री अमित शाह ने दी बधाई

गृहमंत्री अमित शाह ने सुमित अंतिल की कामयाबी पर बधाई दी है. शाह ने ट्वीट किया, “एक स्वर्णिम व अविस्मरणीय दिन… सुमित अंतिल पैरालंपिक में आपकी इस असाधारण उपलब्धि ने पूरे विश्व में तिरंगे की शान को और बढ़ाया है. गोल्ड मेडल के लिए बहुत-बहुत बधाई.”


पश्चिम बंगाल : तन्मय घोष की टीएमसी में घर वापसी, BJP पर लगाए आरोप

सुमित ने पहले प्रयास में 66.95 मीटर के साथ फाइनल की शुरुआत की, लेकिन उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया और पहले स्थान पर रहे. सुमित ने दूसरे प्रयास में 68.08, तीसरे में 65.27, चौथे में 66.71 मीटर का थ्रो किया जबकि उनका छठा और अंतिम थ्रो फाउल रहा. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में आज पांचवां पदक अपने नाम किया है.

भाला फेंक F-64 फाइनल

पहला प्रयास:

  • सुमित अंतिल ने पहले ही प्रयास में अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने पहले प्रयास में 66.95 मीटर तक भाला फेंका। इससे पहले सुमित ने 2019 में दुबई में 62.88 मीटर के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया था।
  • भारत के अन्य खिलाड़ी संदीप चौधरी ने पहले प्रयास में 61.13 मीटर तक भाला फेंका।

दूसरा प्रयास:

  • सुमित अंतिल आज एकदम अलग मूड में हैं। वह एक के बाद एक अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। उन्होंने दूसरे प्रयास में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। सुमित ने दूसरे प्रयास में 68.08 मीटर तक भाला फेंका।
  • संदीप ने दूसरे प्रयास में फ़ाउल किया।  

Canada: क्रॉसिरॉन मिल्स मॉल खुलते ही लौट आई रौनक, ऐसा दिखा नजारा

तीसरा प्रयास:

  • सुमित अंतिल ने तीसरे प्रयास में 65.27 मीटर तक भाला फेंका। सुमित अभी भी शीर्ष पर बने हुए हैं। सुमित के पास अभी तक कोई अन्य खिलाड़ी नहीं पहुंच पाया है।
  • संदीप ने तीसरे प्रयास में 62.20 मीटर की दूरी तय की, वो हालांकि अभी भी चौथे स्थान पर हैं।

चौथा प्रयास:

  • सुमित का एक और बढ़िया थ्रो। इस बार उन्होंने 66.71 मीटर दूर भाला फेंका।
  • संदीप का एक और फ़ाउल, हालांकि वह अभी भी चौथे स्थान पर हैं।

पांचवां प्रयास:

  • सुमित ने तीसरी बार तोड़ा विश्व रिकॉर्ड। इस बार उन्होंने 68.55 मीटर दूर तक भाले को फेंका। सुमित का आज कोई तोड़ नहीं है।
  • संदीप ने एक और फ़ाउल किया।

तालिबान ने की ड्रोन हमले की आचोलना, अमेरिकी कार्रवाई को बताया गैर-कानूनी

अविन लेखरा ने जीता गोल्ड

टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाज अवनी लेखरा ने शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर स्पर्धा एसएच-1 में यह स्वर्ण पदक जीता।

कथुनिया ने जीता रजत

टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की एफ-56 डिस्कस थ्रो स्पर्था में भारत के योगेश कथुनिया गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

अपर मुख्य सचिव रजनीश दुबे के निजी सचिव ने की आत्‍महत्‍या, बापू भवन में खुद को मारी गोली

देवेंद्र ने जीता रजत, सुंदर ने कांस्य पदक पर किया कब्जा

टोक्यो पैरालंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में भारत के देवेंद्र झाझारिया ने इतिहास रच दिया। उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीता। उनके अलावा सुंदर सिंह गर्जुर ने भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा किया। इन दोनों खिलाड़ियों ने एफ-46 कैटेगरी में पदक जीते। देवेंद्र ने इस दौरान 64.35 मीटर का थ्रो किया। जबकि संदर ने 64.0 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक जीतने में सफल रहे।

स्वरूप उनहालकर पदक की रेस से बाहर

भारत के निशानेबाज स्वरूप उनहालकर पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा से बाहर हो गए हैं। वह 203.9 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे। इसके साथ ही टोक्यो पैरालंपिक में उनका पदक जीतने का सपना टूट गया

Check Also

NEET पेपर लीक की सीबीआई जांच की अर्जी पर क्या बोला सुप्रीम कोर्ट?

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की अवकाश पीठ हितेन सिंह कश्यप की तरफ …