Monday , May 20 2024

Kalyan Singh Last Rites: पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व सीएम कल्याण सिंह, बेटे राजवीर सिंह ने दी मुखाग्नि

 बुलंदशहर: जिले के नरौरा राज घाट पर आज कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार हुआ। बेटे राजवीर सिंह ने कल्याण सिंह को मुखाग्नि दी।. पल-पल का अपडेट के लिए बने रहिये The Vibrant News के साथ….

04.00 बजे- पूर्व सीएम कल्याण सिंह पंचतत्‍व में विलीन

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह पंचतत्‍व में विलीन हो गए हैं। बुलंदशहर के नरौरा में कल्याण सिंह को अंतिम विदाई के लिए पूरा जनसैलाब उमड़ आया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर राजनाथ सिंह, उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और योगी आदित्यनाथ सभी मौजूद रहे।

12.30 बजे- बंसी घाट पहुंचे डिप्टी सीएम केशव मौर्य

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य नरौरा के बंसी घाट पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा कि कल्याण सिंह का जीवन लोगों के लिए प्रेरणा है. बाबू जी के विराट व्यक्तित्व को शब्दों की सीमा में बांधा नहीं जा सकता है.

12.10 बजे- बीजेपी ने बड़ा नेता खो दिया- शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कल्याण सिंह का निधन बीजेपी के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उनके जाने के साथ ही बीजेपी ने अपना एक दिग्गज और हमेशा संघर्षरत रहने वाला नेता खो दिया है.

12.00 बजे- कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि


गृह मंत्री अमित शाह कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए अतरौली पहुंचे. उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि दी.

10:37 बजे- अंतिम संस्कार में एक लाख लोग होंगे शामिल

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में एक लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। 

10:15 बजे- अयोध्या में भी कल्याण मार्ग बनाया जाएगा

अयोध्या- उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने घोषणा की. राम जन्मभूमि की ओर जाने वाली एक सड़क का नाम पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा लखनऊ, प्रयागराज, बुलंदशहर और अलीगढ़ में भी एक एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा।

10:10 बजे- कल्याण सिंह के नाम पर होगा अलीगढ़ एयरपोर्ट !

अलीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर रखा जा सकता है। 

09:50 बजे- वैदिक रीति रिवाज से होगा अंतिम संस्कार

कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार वैदिक रीति रिवाज से किया जाएगा। आचार्यों में रणधीर शास्त्री, दीपक शास्त्री, आचार्य अविनाश शास्त्री, महेंद्र देव हिमांशु, मवासी सिंह शास्त्री, नरपत सिंह, सुभाष कुमार आर्य, मनोज कुमार शास्त्री, जनेश कुमार, सत्यप्रकाश शामिल रहेंगे।

09:15 बजे- बंसी घाट पर होगा अंतिम संस्कार

कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर अतरौली के पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस से नरौरा के बंसी घाट ले जाया जाएगा. दोपहर 3 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा.

08:55 बजे- अहिल्याबाई स्टेडियम पहुंचा पार्थिव शरीर

सीएम योगी आदित्यनाथ अलीगढ़ के अहिल्याबाई स्टेडियम पहुंचे. कल्याण सिंह का पार्थिव शव इसी जगह पर रखा गया है. समर्थक कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन कर रहे हैं.

08:45 बजे- अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा हुजूम

कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को अलीगढ़ के अहिल्याबाई होलकर स्टेडियम में रखा गया है. कल्याण सिंह के समर्थन उनके अंतिम दर्शन कर रहे हैं. अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है.

08:40 बजे- बीजेपी के कई नेता होंगे शामिल

कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में बीजेपी शासित प्रदेशों की सरकारों के मुख्यमंत्री, पार्टी के पदाधिकारी और हजारों समर्थक भी मौजूद रहेंगे. शनिवार रात उनका निधन हो गया था.

08:36 बजे- आज होगा अंतिम संस्कार

कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार आज बुलंदशहर के नरौरा गांव में किया जाएगा. अंतिम संस्कार में सीएम योगी आदित्यनाथ, बीजेपी के कई मंत्री शामिल होंगे.

Check Also

कंबोडिया के साथ चीन के युद्धाभ्यास से बढ़ी अमेरिका की परेशानी

अमेरिका को फिक्र है कि यह थाईलैंड की खाड़ी में चीनी नौसेना के लिए एक …